International Yoga Day  : दिल्ली में लोगों ने जमकर किया योग, कई जगहों पर योग कार्यक्रम का आयोजन

मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हर कोई योग के रंग में रंगा नजर आया। राष्ट्रीय राजधानी के सैकड़ों स्थानों पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें लोगों ने बढ़ – चढ़कर हिस्सा लिया। राजधानी दिल्ली के जंतर मंतर, संसद भवन, लोटस टेंपल, सिग्नेचर ब्रिज, कनॉट प्लेस, लोधी गार्डन, आदि कई जगहों पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। लाल किला परिसर में भी योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया जहां केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी व कनॉट प्लेस के चरखा पार्क में उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने सैकड़ों लोगों के साथ योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। 

वहीं पंजाबी बाग के जन्माष्टमी ग्राउंड पर दस हजार से अधिक राज्यों के साधकों ने योग साधना किया। इस दौरान हर और केवल योग भी योग नजर आया।लोगों ने योग कर दुनिया को स्वस्थ्य और फिट रहने का संदेश दिया। जंतर – मंतर पर आयोजित योग कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भाग लिया।  एनडीएमसी की ओर से आजादी के अमृत महोत्सव के मद्देनजर 75 स्थानों पर योग कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें से 45 स्कूल परिसर और 30 गार्डन शामिल हैं। 

योग करने आए लोगों ने कहा कि हर किसी को निरोग रहने के लिए योग जरूर करना चाहिए। योग ना केवल बीमारियों को शरीर से दूर रखता है बल्कि इससे मानसिक शांति भी मिलती है। गौरतलब है कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में भारत सहित पूरी दुनिया में मनाया जाता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending