एक सुचालक में इलेक्ट्रॉनों का अभिनव व्यवहार

नवनीत कुमार गुप्ता

अध्ययन से भविष्य में रोमांचक परिणाम सामने आएंगे और कई प्रौद्योगिकियों में इसके निहितार्थ होंगे। यह इलेक्ट्रॉनों के संचालन गुणों को समझने की दिशा में अनुसंधान का एक नया मार्ग खोलेगा। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी के शोधकर्ताओं ने ठोस पदार्थों में इलेक्ट्रॉनों या विद्युत चालकता के गुणों के संचालन पर एक अभिनव और असामान्य परिघटना की पहचान की है।

शोध पत्र के सह-लेखकों में प्रोफेसर सौरभ बसु, भौतिकी विभाग, आईआईटी गुवाहाटी, डॉ तपन मिश्रा, सहायक प्रोफेसर, भौतिकी विभाग, आईआईटी गुवाहाटी और सुश्री शिल्पी रॉय, पीएचडी शोधार्थी, भौतिकी विभाग, आईआईटी शामिल हैं। यह शोध पत्र पीयर-रिव्यूड साइंटिफिक जर्नल फिजिकल रिव्यू लेटर्स में प्रकाशित हुई है, जो अमेरिकन फिजिकल सोसाइटी द्वारा प्रकाशित भौतिकी में सबसे प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में से एक है।

मूल रूप से, इलेक्ट्रॉन परमाणुओं के महत्वपूर्ण घटक हैं, और परमाणु पदार्थ के निर्माण खंड हैं, जैसा कि स्कूल विज्ञान की पाठ्य पुस्तकों से सीखा गया है। किसी चालक में प्रवाहित विद्युत धारा इलेक्ट्रॉनों की गति के कारण होती है। यदि उनके मार्ग में बाधा डालने से गति बाधित होती है, उदाहरण के लिए, तांबे के तार को दो भागों में काटकर और फिर उन्हें बीच में एक प्लास्टिक इन्सुलेटर टुकड़े के साथ जोड़ने से, इलेक्ट्रॉनों का प्रवाह हमेशा के लिए बंद हो जाएगा।

पहले, यह माना जाता था कि अब तार में करंट का प्रवाह नहीं होगा। इसका कारण यह है कि इलेक्ट्रॉन प्लास्टिक को एक बाधा के रूप में देखते हैं जो उन्हें आगे बढ़ने से रोकता है। डॉ तपन मिश्रा, एसोसिएट प्रोफेसर, भौतिकी विभाग, आईआईटी गुवाहाटी ने बताया कि भविष्य में यह प्रौद्योगिकी कैसे प्रभावित करेगी। हमारी खोज वर्तमान महत्व की एक मूलभूत समस्या को संबोधित करती है और इससे इलेक्ट्रॉनों के संचालन गुणों को समझने की दिशा में अनुसंधान का एक नया मार्ग खुल जाएगा।

इस निष्कर्ष का व्यावहारिक उपयोग तत्काल उपलब्ध नहीं है, लेकिन इससे भविष्य में रोमांचक परिणाम सामने आएंगे। इस अध्ययन से भविष्य में रोमांचक परिणाम सामने आएंगे और कई प्रौद्योगिकियों में इसके निहितार्थ होंगे। यह इलेक्ट्रॉनों के संचालन गुणों को समझने की दिशा में अनुसंधान का एक नया मार्ग खोलेगा

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending