अखरोट के आसान प्रसंस्करण के लिए सरल उपकरण

नई दिल्ली, जनवरी 18 (इंडिया साइंस वायर): मुश्ताक अहमद डार, एक जमीनी नवप्रवर्तनक केंद्र शासित प्रदेश जम्मू में अनंतनाग जिला & कश्मीर, एक श्रृंखला के साथ सामने आया है अखरोट के प्रसंस्करण को आसान और अधिक कुशल बनाने के लिए नवाचारों की सूची। नवाचारों में एक नट क्रैकिंग मशीन, एक पीलर, एक वॉशर और एक सॉर्टर शामिल है उत्पादन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने में मदद करने का वादा करता है और इस प्रकार लोगों की मेहनत को कम करता है।

अखरोट प्रसंस्करण में शामिल, मुख्य रूप से केंद्र शासित प्रदेशों में एक विशिष्ट व्यवसाय जम्मू और कश्मीर और लद्दाख और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, और के कुछ हिस्सों में अरुणाचल प्रदेश। इन नवाचारों से उम्मीद की जाती है कि वे व्यवसाय में शामिल लोगों को दे कर सशक्त बनाएंगे उन्हें क्रैक करके घरेलू और विश्व बाजारों में ताजा गुठली की आपूर्ति करने की क्षमता है विभिन्न प्रकार के अखरोट जैसे कागज़ के खोल, पतले-खोल वाले, मध्यम-खोल वाले, और कठोर-खोल वाले, सक्षमता से और प्रभावशाली तरीके से।

इससे उन्हें निर्यात और विपणन करके भी अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद मिलेगी अंदर खाने योग्य फल और न केवल छिलके वाले अखरोट, जिससे अंतिम उत्पाद अधिक बनता है सहज खपत के मामले में आकर्षक। इसके अलावा, उन्होंने के जोखिम को कम किया है प्रसंस्करण के दौरान गोले का टूटना और उड़ना। इससे आंखों को खतरा था। उपकरण अंतरराष्ट्रीय बाजारों, विशेष रूप से अफगानिस्तान से रुचि दिखाई है अनंतनाग में रफीक इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड नामक एक स्टार्ट-अप की स्थापना की गई है नवाचार आगे।

यह भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है और किसके द्वारा इनक्यूबेट किया जा रहा है NIFientreC (NIF Incubation and Entrepreneurship Council), एक प्रौद्योगिकी व्यवसाय इनक्यूबेटर (TBI) की मेजबानी नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (NIF) द्वारा की जाती है, जो कि एक स्वायत्त निकाय है विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग। श्री डार ने डंडे पर चढ़ने के लिए एक और नवाचार भी किया है जो हल कर सकता है बिजली की मरम्मत करते समय कश्मीर घाटी के जटिल भूगोल से उत्पन्न समस्याएं और दूरसंचार कनेक्शन।

पोल-प्रो नाम के नए उपकरण के साथ, कार्यकर्ता ऊपर चढ़ सकते हैं बिजली, दूरसंचार के खंभे, और भारी सीढ़ियाँ ढोए बिना किसी भी दोष को ठीक करना। एंवेंटा नामक एक स्टार्ट-अप के माध्यम से प्रौद्योगिकी को बाजार में उपलब्ध कराया गया है गैजेटिक्स प्राइवेट लिमिटेड। इसे भारत सरकार द्वारा भी मान्यता प्राप्त है और द्वारा इनक्यूबेट किया गया है निफिएन्ट्रे सी. मिस्टर डार अधिक नवाचारों के साथ आने के लिए खोज जारी रख रहे हैं। NIF ने उनका समर्थन किया है मूल्यवर्धन और सत्यापन, उत्पाद विकास, आईपीआर संरक्षण, प्रौद्योगिकी के साथ स्थानांतरण।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending