इंडियन ऑयल ने 469 पदों पर निकाली भर्तियां, 25 अक्टूबर 2021 आवेदन की अंतिम तिथि

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने पाइपलाइन डिविजन में टेक्निकल और नॉन टेक्निकल ट्रेड में अप्रेंटिस के 469 पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए है। अगर आप भी इन भर्तियों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो 25 अक्टूबर से पहले कर सकते हैं। बता दें कि 5 अक्टूबर से आवेदन भरने की प्रोसेस शुरू हो चुकी है।

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, “पेशेवर/ हाई क्वालीफिकेशन वाले उम्मीदवार जैसे इंजीनियरिंग/ एमबीए और इसके समान्य पीजीडीएम/ एमसीए/ एलएलबी/ सीए/ आईसीडब्ल्यूए/ सामाजिक कार्य में मास्टर/ पत्रकारिता में डिग्री आदि और कोई अन्य ग्रेजुएट और ऊपर पेशेवर इस भर्ती में आवेदन देने के योग्य नहीं हैं।”

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन की पहली तारीख- 5 अक्टूबर 2021

आवेदन की आखिरी तारीख- 25 अक्टूबर 2021

योग्यता

टेकनीशियन अपरेंटिस मैकेनिकल: तीन साल (या कम-से-कम एक साल की के आईटीआई के बाद लेटरल एंट्री के माध्यम से दो साल/ 10+2) इंजीनियरिंग या निम्नलिखित विषयों में से किसी एक में पूर्णकालिक डिप्लोमा:
i) मैकेनिकल इंजीनियरिंगii) ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग

टेकनीशियन अपरेंटिस इलेक्ट्रिकल: तीन साल (या कम-से-कम एक साल की के आईटीआई के बाद लेटरल एंट्री के माध्यम से दो साल / 10+2) इंजीनियरिंग के निम्नलिखित विषयों में से किसी में पूर्णकालिक डिप्लोमा: 
i) इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग ii) इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग

टेकनीशियन अपरेंटिस दूरसंचार और इंस्ट्रुमेंटेशन: तीन साल (या कम-से-कम एक साल की के आईटीआई के बाद लेटरल एंट्री के माध्यम से दो साल / 10+2) सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थानों से इंजीनियरिंग के निम्नलिखित विषयों में से किसी में पूर्णकालिक डिप्लोमा: 

i) इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग ii) इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग iii) इलेक्ट्रॉनिक्स और रेडियो संचार इंजीनियरिंग iv) इंस्ट्रुमेंटेशन और नियंत्रण इंजीनियरिंग v) इंस्ट्रुमेंटेशन और प्रक्रिया नियंत्रण इंजीनियरिंग vi) इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग

ट्रेड अपरेंटिस (सहायक मानव संसाधन): सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थान/ विश्वविद्यालय से पूर्णकालिक ग्रेजुएशन डिग्री

ट्रेड अपरेंटिस (एकाउंटेंट): सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थान/ विश्वविद्यालय से कॉमर्स में पूर्णकालिक ग्रेजुएशन डिग्री

डाटा एंट्री ऑपरेटर (फ्रेशर अपरेंटिस): कम-से-कम 12वीं पास (लेकिन ग्रेजुएशन भी जरूरी)

डोमेस्टिक डाटा एंट्री ऑपरेटर (स्किल सर्टिफिकेट होल्डर्स): कम-से-कम 12वीं पास (लेकिन ग्रेजुएट से कम)। इसके अलावा उम्मीदवारों के पास राष्ट्रीय कौशल योग्यता ढांचे या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी अन्य प्राधिकरण के तहत मान्यता प्राप्त संस्थान द्वारा जारी एक वर्ष से कम के ट्रेनिंग के लिए ‘घरेलू डाटा एंट्री ऑपरेटर’ का कौशल प्रमाण पत्र होना चाहिए।

आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 26 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों की 5 वर्ष की छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया

इन विभिन्न पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट और फिजिकल टेस्ट के जरिए किया जाएगा। अभ्यर्थी इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

कैसे करें आवेदन

>> आईओसीएल की ऑफिशियल वेबसाइट iocl.com पर विजिट करें।

>> होम पेज पर ‘व्हाट्स न्यू’ सेक्शन में दिये गये सम्बन्धित अप्रेंटिस के लिंक पर क्लिक करें।

>> नये पेज पर उम्मीदवार पाइपलाइन डिविजन में अप्रेंटिस के लिंक पर क्लिक करें। नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से विज्ञापन डाउनलोड करें।

>> उम्मीदवार डायरेक्ट लिंक से भी अप्लिकेशन पेज पर पहुंच सकते हैं।

>> यहां पहले रजिस्ट्रेशन करें और फिर आवंटित रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉग-इन करके अप्लिकेशन सबमिट करें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending