भारतीय अन्वेषक क्वीन्स बैटन रिले के लिए एक बैटन बियरर है

नई दिल्ली, 14 जनवरी (इंडिया साइंस वायर): सुश्री विनीशा उमाशंकर, एक छात्रा तमिलनाडु के तिरुवन्नामलाई जिले के नवप्रवर्तनक से पर्यावरणविद् बने, है “चेंजमेकर” और चल रहे 16वें अधिकारी के लिए बैटन बियरर भारत में क्वीन्स बैटन रिले (12-15 जनवरी 2022)। 16वीं आधिकारिक क्वीन्स बैटन रिले लंदन के बकिंघम पैलेस में शुरू हुई 7 अक्टूबर 2021 को और उद्घाटन पर 28 जुलाई 2022 को समाप्त होने वाला है बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों का समारोह 72 देशों की यात्रा के बाद और 294 दिनों के लिए राष्ट्रमंडल के क्षेत्र।

सुश्री विनीशा उमाशंकर ने डॉ एपीजे अब्दुल कलाम इग्नाइट पुरस्कार प्राप्त किया नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (NIF) द्वारा स्थापित – भारत, का एक स्वायत्त निकाय डिजाइन करने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार मोबाइल इस्त्री गाड़ी, जो भाप लोहे के बक्से को बिजली देने के लिए सौर पैनलों का उपयोग करती है। पुरस्कार प्रदान करने के अलावा, NIF ने उसका एक प्रोटोटाइप विकसित करने में उसकी मदद की थी आविष्कार करें और इसके लिए बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) सुरक्षा प्राप्त करें।

एनआईएफ भी है के साथ साझेदारी में अपने प्रौद्योगिकी तत्परता स्तर (TRL) को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए काम कर रहा है इंडियन नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग (INAE) नवाचार का एक प्रमुख लाभ यह है कि यह इस्त्री के लिए कोयले की आवश्यकता को समाप्त करता है स्वच्छ ऊर्जा की ओर एक बदलाव लाना। इसके अलावा, ‘इस्त्रीवाला’ अब चल सकता है अधिक स्वतंत्र रूप से और ग्राहकों के दरवाजे पर सेवाएं प्रदान करते हैं और इस प्रकार उनकी दैनिक कमाई में वृद्धि।

इस्त्री गाड़ी को सिक्के से चलने वाले के साथ भी लगाया जा सकता है जीएसएम पीसीओ, यूएसबी चार्जिंग पॉइंट और मोबाइल रिचार्जिंग, जो अतिरिक्त प्राप्त कर सकते हैं आय। डिवाइस को पहले से चार्ज की गई बैटरी, बिजली, या . द्वारा भी संचालित किया जा सकता है धूप के अभाव में डीजल से चलने वाले जनरेटर।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending