इंडिया है गुलामी की पहचान, बदला जाए देश का नाम: कंगना रनौत

ट्वीटर पर बैन होने के बाद बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री कंगना रनौत लगातार भारतीय कू (koo) एप और इंस्टाग्राम पर एक्टिव नजर आने लगी हैं। हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए ‘इंडिया’ नाम को गुलामी की पहचान बताते हुए देश का नाम बदलने की इच्छा जाहिर की है।

उन्होंने लिखा, “इंडिया तभी ऊपर उठ सकता है जबकि वह अपने प्राचीन आध्यात्म और ज्ञान पर आधारित रहे, यह हमारी महान सभ्यता की आत्मा हैं। दुनिया हमारी ओर देखेगी और दुनिया के लीडर बनकर उभरेंगे।” कंगना ने बुधवार को इंस्टाग्राम स्टोरी के जरिए वेदों, गीता और योग पर टिके रहते हुए इंडिया का नाम बदलकर भारत करने की मांग की और कहा कि इंडिया नाम गुलामी का प्रतीक है।

उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की स्टोरी पर शेयर किया कि देश जब तक पश्चिमी देशों की एक ‘चीप कॉपी’ बना रहेगा तब तक तरक्की नहीं कर पाएगा। बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन और खुद को भगवा शेरनी कहने वाली कंगना रनौत ने आगे लिखा, “अंग्रेजों ने हमें गुलामी वाला नाम इंडिया दिया जिसका मतलब है सिंधु नदी का पूरब। क्या आप एक बच्चे को छोटी नाक, दूसरा या सी सेक्शन बुलाएंगे। ये कैसा नाम है? मैं आपको भारत का मतलब बताती हूं।

यह तीन संस्कृत शब्दों भा (भाव), र (राग) और त (ताल) से बना है। हां, गुलाम बनने से पहले हम यह थे। सांस्कृतिक और कलात्मक रूप से सबसे विकसित सभ्यता। हर नाम में एक स्पंदन है और अंग्रेज जानते थे इसलिए उन्होंने जगहों नहीं बल्कि लोगों और धरोहरों को भी नए नाम दे दिए। हमें अपना खोया हुआ गौरव पाना चाहिए। चलिए, भारत नाम से इसकी शुरूआत करते हैं।”

रिलीज होने वाली हैं कई फिल्में

गौरतलब हो की अपने अभिनय के साथ साथ एक्ट्रेस अक्सर अपने बयानों को लेकर भी सुर्खियों में बनी रहती है। अगर बात उनके फिल्मी करियर की करें तो हाल ही में कंगना रनौत ने प्रोडक्शन में डिजिटल डेब्यू भी किया है। कंगना के प्रोडक्शन की टीकू वेड्स शेरू पाइपलाइन में है। इस फिल्म को उनके प्रोडक्शन हाउस मणिकर्णिका फिल्म्स ने प्रोड्यूस किया है। इसके अलावा उनकी कई फिल्में भी जल्द ही रिलीज होने की संभावना है। कंगना की फिल्म थलाइवी, तेजस और धाकड़ का उनके फैन्स को बेसब्री से इंतजार है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending