1 दिन में एक करोड़ से अधिक टिके लगाकर भारत ने रचा इतिहास, दुनिया भर में हो रही वाहवाही

कोरोना के खिलाफ जंग में भारत ने इतिहास रच दिया और एक दिन में एक करोड़ से अधिक लोगों को टीका देकर बड़ा रिकॉर्ड कायम कर दिया। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में शुक्रवार को कोविड-19 रोधी टीके की एक करोड़ से अधिक खुराक दी गई जो एक दिन में दी गई खुराक की सर्वाधिक संख्या है। कोविन वेबसाइट के अनुसार, देश में कोविड रोधी टीकों की 62,17,06,882 से अधिक खुराक दी जा चुकी है।

एक दिन में 1 करोड़ से अधिक टीके लगने की इस उपलब्धि पर भारत को चारों ओर से सराहना मिल रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ की टॉप वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने 1 करोड़ वैक्सीन लगाने की उपलब्धि हासिल करने की सराहना की और भारत को बधाई दी। डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने ट्वीट कर कहा कि भारत ने औसतन 50 फीसदी व्यस्क लोगों को टीका लगा दिया है।

उन्होंने आगे कहा की, अब तक देश में कोविड-19 रोधी टीकों की 62,17,06,882 से अधिक खुराक दी जा चुकी है और कल एक करोड़ लोगों को वैक्सीन लगी। इस टीकाकरण अभियान में शामिल हजारों कर्मियों को बधाई। पब्लिक हेल्थ और व्यक्तिगत निवारक उपायों के साथ-साथ टीकाकरण सभी की रक्षा करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी टीकाकरण अभियान से जुड़े लोगों की सराहना की और टीका लगवाने वालों की भी प्रशंसा की।

उन्होंने ट्वीट किया, “आज रिकार्ड टीकाकरण हुआ। एक करोड़ का आंकड़ा पार करना महत्वपूर्ण उपलब्धि है। जो लोग टीके लगवा रहे हैं और जो इस टीकाकरण अभियान को सफल बना रहे हैं उन्हें बधाइयां।” वहीं, एनटीएजीआई के प्रमुख डॉ एनके अरोड़ा ने शुक्रवार को एक ही दिन में एक करोड़ लोगों को टीका लगाए जाने पर कहा कि यह भारतीय स्वास्थ्य प्रणाली के लिए गर्व की बात है।

डॉ. अरोड़ा ने यह भी कहा कि देश को एक ही दिन में 1.25 करोड़ का टीकाकरण जल्द होने की उम्मीद है। इस साल के अंत तक पूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए देश को 31 दिसंबर तक रोजाना 1 करोड़ टीके देने होंगे।

जानिए किसने क्या कहा….

पीएम मोदी >> आज रिकार्ड टीकाकरण हुआ। एक करोड़ का आंकड़ा पार करना महत्वपूर्ण उपलब्धि है। जो लोग टीके लगवा रहे हैं और जो इस टीकाकरण अभियान को सफल बना रहे हैं उन्हें बधाइयां।

अमित शाह >> 1 दिन में 1 करोड़ वैक्सीन! यह आंकड़ा नए भारत की दृढ़ इच्छाशक्ति व अपार क्षमता का प्रतिबिंब है। एक दूरदर्शी व कर्मठ नेतृत्व से कैसे एक देश कोरोना से सफल लड़ाई लड़ते हुए पूरे विश्व में उदाहरण स्थापित कर सकता है…यह नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व वाले नए भारत ने दुनिया को दिखाया है।

राजनाथ सिंह >> भारत में एक दिन में एक करोड़ वैक्सीन की खुराक देकर एक करिश्माई काम किया गया है। यदि इच्छाशक्ति प्रबल हो तो कोई लक्ष्य असम्भव नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भारत में चल रहा है। इस टीकाकरण अभियान से जुड़े सभी लोगों को बधाई।

नितिन गडकरी >> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश में चल रहे विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के अंतर्गत आज देश में एक ही दिन 1 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सिन लगाए गए हैं। कल ही हमने देश की आधी आबादी को कम से कम एक टीका लगाने की महत्वपूर्ण उपलब्धि प्राप्त की थी। टीका लगवाने वालों और टीकाकरण अभियान को सफल बनाने वालों को बधाई।

स्वास्थ्य मंत्री >> सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास। यह वही प्रयास है जिससे देश ने एक दिन में एक करोड़ से अधिक टीके लगाने का आंकड़ा पार कर लिया है। स्वास्थ्यकर्मियों का अथक परिश्रम व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का दृढ़ संकल्प रंग ला रहा है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending