दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण, निर्माण कार्यों पर लगी रोक

राजधानी दिल्ली में सर्दियों ने दस्तक दे दी है। दिल्ली में सर्दी के दस्तक देने के पहले ही वायु गुणवत्ता खराब हो चुकी थी। लेकिन अब धीरे-धीरे वायु प्रदूषण और भी बढ़ता ही जा रहा है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने इसी बीच ग्रेप यानि ग्रेडेड एक्शन रिसपांस प्लान का तीसरा चरण लागू कर दिया है। इसके तहत दिल्ली में निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी गई है और कई बातों का ध्यान रखा जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली क्षेत्र की हवा फिर से एक बार गंभीर स्थिति में पहुंच जाने के कारण तत्काल प्रभाव से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू कर दिया गया है। इसके तहत गैरजरूरी निर्माण व तोड़फोड़ कार्यों को बंद करने का निर्देश लागू किया गया है।

 

बात अगर दिल्ली में हवा की करें तो दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक रविवार को 407 दर्ज किया गया। वहीं एनसीआर के अन्य शहरों का औसत एक यूआई भी 300 से ऊपर ही दर्ज किया गया है। गौरतलब है कि 201 से 300 तक एक यूआई को खराब और 301 से 400 को बेहद खराब और 401 से 500 तक को गंभीर की श्रेणी में माना जाता है। दिल्ली – एनसीआर में सर्दियों के शुरू होने के पहले ही हवा गंभीर स्थिति में चली जाती है। जैसा कि दिल्ली में सर्दियां शुरू हो चुकी है तो दिल्ली में एक बार फिर से प्रदूषण का स्तर और धुंध की चादर भी तेज होती जा रही है।

 

दिल्ली की केजरीवाल सरकार का दावा था कि इस बार दिल्ली में प्रदूषण उस लेवल का नहीं होगा लेकिन एक बार फिर से दावे और इरादे धरे के धरे नजर आ रहे हैं। दिल्ली की हवा एक बार फिर से एक गंभीर श्रेणी में जाती हुई दिखाई दे रही है।

ReplyForward

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending