मलाई को करें लिप केयर रूटीन में शामिल, मिलेंगे अद्भुत फायदे

अक्सर ऐसा होता है त्योहार शुरू होने से पहले आप और हम सभी अपनी स्किन की खूबसूरती को लेकर कुछ ज्यादा एक्टिव हो जाते हैं। हालांकि अपनी त्वचा की देखभाल करना रोजाना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में होंठ फटने की परेशानी इनमें से एक है। दरअसल बदलते मौसम में ये समस्या ज्यादा देखी जाती है।

इतना ही नहीं कई बार तो ऐसा भी होता है जब होठ से खून तक निकलने लगता है। होठो की ये दशा बेहद ही दर्दनाक होती है। यदि आप भी अपने होठ के रूखेपन को कम करने की कोशिश कर रहे है और कोई घरेलू उपाय की फिराक में हैं, तो आइये जानते हैं कि दूध की निकली मलाई को अपने लिप केयर में कैसे शामिल कर सकते हैं।

1.लिप क्रीम

लिप्स को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए आप लिप क्रीम तैयार कर सकते हैं। इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले शिया बटर को एक पैन में पिघला लें और जब ये शिया बटर ठंडा हो जाए तब इसमें मलाई डालें और इसे अच्छे से मिक्स करें। इस दौरान ध्यान रखने योग्य बात यह है कि मलाई को अच्छे से फेंट लें। इसके बाद इसमें इसमें गुलाब जल और शहद मिलाएं। अब आपकी क्रीम तैयार है, इसे किसी एयर टाइट डिब्बे में स्टोर कर के रख दें। इस क्रीम का तब इस्तेमाल करना होगा जब आपको अपने लिप्स ड्राई लगें।

2. लिप स्क्रब

लिप केयर क्रीम के अलावा मलाई की मदद से लिप स्क्रब बनाने के लिए चावल को बारीक पीस लें। अब एक बाउल में मलाई डालें और अच्छी तरह से फेट लें। अब मलाई में शहद और पिसा हुआ चावल मिलाएं। इसकी मदद से होठों और उसके आस पास के एरिया को अच्छे से स्क्रब करें। इससे होठों के कालेपन को दूर करने में मदद मिलेगी।

3. लिप मास्क

अपने होठों को हमेशा सुंदर बनाये रखने के लिए लिप्स पर रूटीन में लिप मास्क लगाना भी बेहद जरूरी है। इसको तैयार करने के लिए सबसे पहले गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को सुखा लें और इसका पाउडर बना लें। अब  एक छोटे से बाउल में मलाई, एलोवेरा जैल और गुलाब के फूल का पाउडर को मिक्स कर लें। इस मिश्रण तैयार करने के बाद इसे अपने होठों पर लगाएं और 10 मिनट के लिए इसे लगा कर ऐसे ही छोड़ दें। 10 मिनट बाद अपने लिप्स को वॉश कर लें। ऐसा नियमित करने से होठ काले नहीं होते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending