खानपान में शामिल करें ब्रोकली, कोई बीमारी आपको छू तक नहीं सकेगी, जानिए इसके फायदे

ब्रोकली एक स्वादिष्ट सब्जी है जिसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। ब्रोकली कई पोषक तत्वों से भरपूर (Full of Nutrients) होती है और इसको खाने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं। ब्रोकली सलाद, फ्राइ करके, करी और सूप आदि के रूप में खाई जाती है। इसमें विटामिन ए और सी, फोलिक एसिड, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पर्याप्त पोषक तत्व शामिल हैं। इसके अलावा इसमें फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते हैं जो बीमारी और बॉडी इंफेक्‍शन से लड़ने में मदद करते हैं।

जानिए ब्रोकली (Broccoli) के रामबाण फायदे:-

हड्डियों मजबूत करने में सक्षम
ब्रोकली का सेवन आपकी हड्डियों को मजबूती देता है। कैल्शियम और विटामिन के में समृद्ध होने के कारण यह ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करती है।इसके अलावा यह फ्रैक्चर के कम जोखिम कम करने का काम करता है। 
उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायक
ब्रोकली में मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम भी रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। ब्रोकली ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, फूलगोभी जैसी अन्य सब्जियों के साथ आपके रक्तचाप के स्तर को सामान्य बनाने के लिए अपने आहार में शामिल की जानी चाहिए।
कैंसर को रोकने में मददगार
ब्रोकली ट्यूमर के विकास को 60 प्रतिशत तक रोक सकती है और ट्यूमर के आकार को 75 प्रतिशत कम करने में मदद करती है। ब्रोकली विशेष रूप से स्तन, गर्भाशय, ग्रीवा, प्रोस्टेट और त्वचा कैंसर के विकास में बाधा डालती है। 
मस्तिष्क के लिए लाभकारी 
ब्रोकली विटामिन के एक महान स्रोत है, जो संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने और ब्रेन पावर में सुधार करने के लिए जानी जाती है। इसमें मौजूद कई विटामिन बी भी हैं जो मानसिक सहनशक्ति और स्मृति में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ब्रोकली मानसिक थकावट और अवसाद के प्रभावों को भी दूर करती है।
आँखों के लिए फायदेमंद
ब्रोकोली में महत्वपूर्ण सांद्रता में पाए जाने वाले दो कैरोटीनोइड, ल्यूटिन और ज़ेक्सैथिन स्वस्थ आँखों के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा ब्रोकली विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है जो रेटिना बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 
बालों के लिए उपयोगी 
ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी 6 होते हैं जो आपके बालों को मजबूत और चिकना बना सकते हैं। इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद कैल्शियम बालों के फॉलिकल्स को मजबूत करता है और बालों को झड़ने और पतला होने से बचाता है।
हृदय को रखे स्वस्थ 
पोटेशियम, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर ब्रोकोली, धमनियों की ब्लड-पम्पिंग क्षमता में सुधार, ऑक्सीजन के अभाव के कारण दिल के नुकसान को कम और ऑक्सीजन के अभाव के दौरान स्वस्थ हृदय रसायनों को उच्च स्तर प्रदान करता है।
बॉडी डिटॉक्सिफ़िकेशन प्रक्रिया में मदद 
ब्रोकली आपके शरीर में ग्लूकोराफेनिन, ग्लूकोनास्टूरटिन और ग्लूकोब्रासिसीन जैसे फ़यटोनुट्रिएंट्स की उपस्थिति के कारण डिटॉक्सिफ़िकेशन प्रक्रिया में मदद करती है। इसके अलावा ब्रोकली में आइसोथियोसाइनेट एक आनुवंशिक स्तर पर डिटॉक्स प्रक्रिया को नियंत्रित करने में मदद करता है।
वजन कम करने में सहायक
अपने आहार में ब्रोकोली को शामिल करके, आप अपना वजन अधिक तेजी से खो कम कर सकते हैं यह कम वसा और कम कैलोरी वाली सब्जी है जिसके सेवन से आपको जल्दी से भूख नहीं लगती है। इसके अलावा इसमें उच्च फाइबर और पानी की उच्च मात्रा होती है।

त्वचा को बनाए जवान
ब्रोकली आपको युवा बनाए रखने में मदद कर सकती है क्योंकि यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को काफी धीमा कर सकती है। ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी मुक्त कणों से लड़ता है और फाइन लाइन्स, झुर्रियाँ और त्वचा के धब्बे जैसे समय से पहले उम्र के लक्षणों को रोकती है।
इसके अतिरिक्त, इसमें बीटा कैरोटीन और विटामिन ई और बी-कॉम्प्लेक्स शामिल हैं जो प्राकृतिक चमक प्रदान करते हैं और आपकी त्वचा को युवा रखते हैं। इसके अलावा, ब्रोकली आपके त्वचा को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाने के लिए एक प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में काम करती है।
अपने रंग को एक सुंदर प्राकृतिक चमक देने और उम्र बढ़ने के संकेतों को देरी करने के लिए ताज़ा ब्रोकोली खाएं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending