कोरोना महामारी के बीच गले में खराश और कफ जैसी समस्या से जूझ रहें हैं तो इन नुस्खों से करें बेहतर इलाज

कोरोना वायरस में खांसी-जुकाम का होना भी अब बड़ी बीमारी से कम नहीं रहा है और यह भी एक गंभीर संकेत माना जा रहा है। हालांकि बदलते हुए मौसम में खांसी-जुकाम होना एक आम बात होती है। मगर आपको ऐसे में अपने खानपान पर नियंत्रण रखने की जरूरत होती है। यदि इस स्थिति में थोड़ी भी ढील छोड़ दी जाये तो हालात बिगड़ने के पूरे आसार होते हैं। आज हम उन फूड्स के बारे में   बारे में बात करने वाले हैं, जिनका आपको गले में बलगम हो जानें पर अवॉयड करना है।

 कफ होने पर ऐसे खाने से परहेज करें

1 तली हुई चीजें
बहुत ज्यादा ऑयली फूड भी आपके गले में परेशानी पैदा कर सकता है, क्योंकि इनमें न सिर्फ ज्यादा मसाला बल्कि ऑयल भी होता है। तभी ये दोनों ही चीजें आपके गले को तुरंत पकड़ लेती हैं। इस दौरान शरीर कमजोर होता है, इस वजह से डीप फ्राईड चीजों की बजाए सादा भोजन डाइट में शामिल करें।

2. ठंडी चीजों नहीं खाएं

यह बात सभी जानते हैं इन दिनों गर्मियों का मौसम है और ऐसे में सबसे ज्यादा कूलिंग ड्रिंक्‍स और आइसक्रीम के लिए क्रेविंग बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। लेकिन ऐसा माना जाता है जब गला खराब हो तो ठंडी चीजों से परहेज करना चाहिए।

 3.दूध सेवन नहीं पीएं

 खांसी में दूध या दूध से बनी चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए क्योंकि ये कफ को और ज्यादा बढ़ा देता है। जो सेहत के लिए भी काफी भी नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है। दूध का सेवन आपके गले और फेफड़ों के लिए अच्छा नहीं होता। अगर आपको दूध पीना है तो आप दूध में हल्दी डालकर पी सकते हैं।

ये घरेलू उपाय आजमाएं

– गले में कफ की परेशानी होने पर दिन में करीब दो-तीन बार सौंफ को चबाकर खाएं।
-गले में दर्द और खराश से निजात पाने के लिए लौंग, तुलसी, अदरक और काली मिर्च के साथ चाय पत्ती डालकर इस काढ़े का सेवन करें। इससे गले में हो रही दिक्क्त से जल्द छुटकारा मिलेगा।
– चार से पांच काली मिर्च के साथ दो बादाम पीसकर खाने से गले में आराम मिलता है।
– यदि खांसी जुकाम को 2 हफ्ते से ज्यादा हो गया है, तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।
-गले की समस्याओं के लिए मुलेठी एक बेहतरीन औषधि है। इससे गले की खराश दूर होती है साथ ही दर्द तथा सूजन से राहत मिलती है। इसके लिए आप मुलेठी को मुंह में रखकर बहुत देर तक चबाएं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending