इमरान ने फिर अलापा कश्मीर का राग कहा, कश्मीर पर अपना फैसला वापस ले भारत सरकार

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने फिर उछाला जम्मू- कश्मीर का मुद्दा कहा, “जब तक भारत, जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने के अपने फैसले को वापस नहीं लेता तब तक पाकिस्तान पड़ोसी देश के साथ राजनयिक संबंध बहाल नहीं करेगा।” इमरान खान ने कहा कि समूचा पाकिस्तान अपने कश्मीरी भाइयों और बहनों के साथ खड़ा है। 

इमरान खान ने नेशनल असेंबली में अपने संबोधन के दौरान कहा, “मैं साफ कर देना चाहता हूं कि जब तक भारत पांच अगस्त 2019 के गैरकानूनी कदमों को वापस नहीं लेता है तब तक उसके साथ राजनयिक संबंध बहाल नहीं होगा।” बता दें कि मोदी सरकार ने पांच अगस्त 2019 को संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म कर इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया था।

जिसके बाद से ही दोनो देशों के बीच सारे समझौते, गतिविधियां और आयात निर्यात बंद हो गए। जम्मू कश्मीर से विशेष दर्जा हटाये जाने के बाद से पाकिस्तान ने भारत के साथ कारोबार स्थगित कर दिया था और दोनों देशों के बीच संबंध निचले स्तर पर पहुंच गये थे। फिलहाल अभी तक संबंधों को सामान्य करने के लिए और कोई गतिविधि की सूचना नहीं है। 

इसके साथ ही इमरान ने चीन पर अपने मधुर संबंधों को लेकर कहा, यह बहुत नाइंसाफी है कि यूनाइटेड स्टेट और दक्षिण की ताकतें चीन के साथ संबंधों को तोड़ने के लिए हमपर दवाब बना रही हैं। चीन के साथ मधुर संबंधों पर हम अमेरिका एवं पश्चिमी देशों से दबाव महसूस कर रहा है हालांकि हम उनके दबाव में आकर चीन के साथ अपनी 70 वर्षो की दोस्ती खत्म नहीं करेंगे। इमरान खान ने आगे कहा कि हमारे रिश्ते सभी के साथ अच्छे होने चाहिए। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending