500 के नोट पर केंद्र सरकार ने की अहम घोषणा, जानिए क्या कहा

सोशल मीडिया पर एक बार फिर पैसों को लेकर भ्रामक जानकारी फैलाई जा रही है। जिसमे यह दावा किया जा रहा है की यही 500 के नोट में गांधी जी की फोटो के नजदीक कोई हरे रंग की पट्टी है तो वह नोट नकली माना जायेगा। दरअसल दावे के मुताबिक, 500 का वही नोट असली है जिसमें हरी पट्टी RBI गवर्नर के सिग्नेचर के पास होता है। साथ में यह भी लिखा गया है कि इस मैसेज को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं और जमकर इसे शेयर करें।

पीआईबी का फैक्ट चेक
सोशल मीडिया में वायरल हो रही यह खबर जब सरकार के कानो तक गूंजी तो केंद्र सरकार की सूचना एजेंसी पीआईबी ( press information bureau ) ने इसकी पड़ताल कर इसे फेक यानी फर्जी बताया है। पीआईबी की फैक्ट चेक टीम (PIBFactCheck) ने ट्वीट कर लिखा, “दावा: ₹500 का वह नोट नहीं लेना चाहिए जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास होती है। #PIBFactCheck: यह दावा #फ़र्ज़ी है। @RBI के अनुसार दोनों ही तरह के नोट मान्य होते हैं।”

ऐसे करें असली नकली की पहचान
500 का नोट असली है या नकली, इसे पहचानने के लिए यह जान लें कि इसमें महात्मा गांधी न्यू सीरीज वाले हर नोट पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर का सिग्नेचर होता है। पीछे की तरफ लालकिले की तस्वीर होती है। नोट का कलर स्टोन ग्रे होता है। इस नोट का आकार 66 mm × 150 mm होता है। इसके अलावा बारिकी से देखने पर कुछ और साइन दिखता है। लाइट की तरफ नोट कर देखने पर 500 लिखा मिलेगा। देवनागरी में भी 500 लिखा होता है। पुराने नोट की तुलना में गवर्नर के सिग्नेचर, गारंटी क्लॉज, प्रॉमिस क्लॉज और RBI का लोगो दाहिनी तरफ शिफ्ट हो गया है। यहां महात्मा गांधी की तस्वीर है और इलेक्ट्रोटाइप वाटरमार्क भी है।

निष्कर्ष- पीआईबी ( press information bureau ) ने ट्वीट कर स्पष्ट कर दिया है की, रिजर्व बैंक के मुताबिक दोनों तरह के नोट असली हैं। ऐसे में अगर आपको कोई हरी पट्टी दिखाकर बरगलाने की कोशिश करता है तो उसके बहकावे में नहीं आएं अर्थात सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पूरी तरह फर्जी है।

Fact Check: False

किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो ऐसे करें फैक्ट चेक
अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर आप भी उसको भारतीय सूचना एजेंसी पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा व्हाट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं। यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।

इसके अलावा आप हमसे भी संपर्क कर सकते है। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं।वॅाट्सऐप नंबर/ टेलीग्राम नंबर+919810553618ईमेलV3newsindia@gmail.comआप हमसे हमारे ईमेल आईडी V3newsindia@gmail.com या फिर वॅाट्सऐप / टेलीग्राम नंबर +919810553618 के जरिए संपर्क कर सकते हैं। किसी भी सुझाव या शिकायत के लिए V3newsindia@gmail.com पर ईमेल भेजें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending