30 की उम्र मे स्वस्थ रहने के महत्व

यदि आपने अभी तक शारीरिक गतिविधि को आदत नहीं बनाया है, तो आपके 30 को शुरू करने का एक अच्छा समय है। स्वस्थ जीवनशैली के लिए उचित पोषण के साथ-साथ स्वास्थ्य भी महत्वपूर्ण है। फिट रहने से ऊर्जा बढ़ाने, शारीरिक कार्यक्षमता बनाए रखने और पुरानी बीमारियों से जटिलताओं को रोकने या कम करने में मदद मिल सकती है। फिट क्यों रहें? शारीरिक रूप से सक्रिय होने के साथ कई स्वास्थ्य लाभ जुड़े हैं। वॉकिंग काउंट होता है? धीरे-धीरे चलना एक प्रकाश-तीव्रता गतिविधि माना जाता है। ब्रिस्क वॉकिंग एक मध्यम तीव्रता वाली गतिविधि का एक उदाहरण है और इसमें चलना और बात करना शामिल है लेकिन गाने में सक्षम नहीं है। जोरदार-तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि के साथ, आप अपनी सांस को पकड़े बिना केवल कुछ शब्द कह सकते हैं। तीव्रता के बावजूद, लक्ष्य पूरे दिन अधिक सक्रिय होना है!कोई और बहाना नहीं हो सकता है कि आपने सुना हो कि फिट रहना महत्वपूर्ण है,
लेकिन शायद आप करियर शुरू करने या परिवार बढ़ाने में व्यस्त हैं। यदि शारीरिक गतिविधि प्राथमिकता नहीं रही है, तो उचित लक्ष्य निर्धारित करके शुरू करें। उन गतिविधियों से शुरू करें जो आप आनंद लेते हैं और धीरे-धीरे अपने धीरज का निर्माण करें। ट्रैक पर रखने के लिए, किसी भी शारीरिक गतिविधि को एक पत्रिका में रिकॉर्ड करें। जीवन बहाने से भरा है, लेकिन शारीरिक गतिविधि आपके जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए। फिट रहने से आपको अंदर और बाहर युवा रहने में मदद मिलेगी, और यह आपको मजबूत और स्वस्थ महसूस करके अगले कुछ दशकों में हवा देने में मदद कर सकता है।

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