IITF 2021: दिल्ली में शुरू हुआ ‘40वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला’, ऐसें खरीदें टिकट

दिल्ली के प्रगति मैदान में रविवार, 14 नवंबर से इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर की शुरुआत हो चुकी है। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इस ‘40 वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला’ का उद्घाटन किया। इस बार मेले की थीम है आत्मनिर्भर भारत रखी गई हैं। यह ट्रेड फेयर शनिवार, 27 नवंबर तक चलता रहेगा। हालांकि आम नागरिकों के लिए इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर को 19 नवंबर से खोला जाएगा। जिसके लिए टिकटों की बिक्री ऑनलाइन शुरू हो चुकी है।

इस बार ट्रेड फेयर में देश और विदेश के कुल तीन हजार व्यापारी अपना स्टॉल लगाएंगे। बता दें इस बार चीन और पाकिस्तान इस मे भाग नहीं ले रहे हैं। हालांकि अफगानिस्तान समेत 30 देश मौजूद रहेंगे। ये मेला नए बन रहे प्रगति मैदान के सत्तर हजार वर्ग मीटर क्षेत्र के चार नए हॉल में लगेगा। इस बार फोकस स्टेट के रूप में झारखंड और उत्तर प्रदेश को चुना गया है। जबकि पार्टनर स्टेट के रूप में बिहार को जगह दी गई है। 

वहीं स्टॉल धारकों के लिए एंट्री सुबह 9:30 बजे से शाम 7:30 बजे तक होगी जबकि आम नागरिकों के लिए ट्रेड फेयर में प्रवेश सुबह 10 बजे से शाम 5:30 तक होगा। व्यावसायिक दिनों के सभी 5 दिन टिकट 500 रुपए का होगा। जबकि बच्चों के लिए व्यावसायिक दिनों में टिकट का दाम शनिवार, रविवार और राजकीय अवकाश के दिन 200 रुपए और सोमवार से शुक्रवार 150 रुपए रखा गया है।

सामान्य लोगों के लिए शनिवार, रविवार और राजकीय अवकाश के दिन ट्रेड फेयर का टिकट 150 रुपए में मिलेंगे जबकि बच्चों के लिए टिकट का दाम 60 रुपए होगा। सोमवार से शुक्रवार तक सामान्य लोगों के लिए टिकट 80 रुपए और बच्चों के लिए 40 रुपए में मिलेगा। सीनियर सिटीजन और दिव्यांग जनों के लिए ट्रेड फेयर में सभी 14 दिनों तक प्रवेश फ्री रहेगा। बता दि इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन हर साल इस मेले का आयोजन करता है। पिछले साल कोविड-19 के चलते ट्रेड फेयर का आयोजन नहीं हो सका था।

ऑनलाइन भी ले सकते हैं टिकट

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) के मुताबिक, आईआईटीएफ (India International Trade Fair 2021) के प्रवेश टिकट केवल 65 चुनिंदा मेट्रो स्टेशन पर उपलब्ध होंगे। टिकट इन स्टेशन के ग्राहक सेवा केंद्रों से सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक ही खरीदे जा सकते हैं।

दिल्ली स्थित प्रगति मैदान में लगने वाले इंटरनेशनल ट्रेड फेयर 2021 में टिकटों की बिक्री ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड में खरीदे जा सकेंगे। आप चाहें तो www.bookmyshow.com पोर्टल पर जाकर भी ट्रेड फेयर का टिकट खरीद सकते हैं। सीनियर सिटीजन और दिव्यांगों के लिए कोई एंट्री फीस नहीं है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending