आईआईटी-खड़गपुर ने ऑनलाइन क्लास में एससी, एसटी छात्रों के साथ दुर्व्यवहार करने वाली शिक्षिका को निलंबित किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने एक ऑनलाइन क्लास में SC, ST छात्रों के साथ दुर्व्यवहार करने वाले शिक्षक को निलंबित कर दिया है। शिक्षक के खिलाफ जांच के लिए दोषी पाया गया। आईआईटी खड़गपुर के रजिस्ट्रार तमाल नाथ ने कहा, “सीमा सिंह को तथ्य-खोज समिति की रिपोर्ट मिलने के बाद निलंबित कर दिया गया है। अगले आदेश जारी होने के बाद ही वह फिर से काम शुरू करेंगी। प्रक्रियाओं के अनुसार इस निलंबन के बाद जांच का पालन किया जाएगा। “

सिंह ने एक ऑनलाइन कक्षा में छात्रों और उनके माता-पिता के साथ दुर्व्यवहार किया था। कुछ छात्रों ने घटना को रिकॉर्ड किया था और उसी को ऑनलाइन अपलोड किया था। यह वीडियो वायरल हो गया था और संस्थान को इसका सामना करना पड़ा।

छात्रों का दावा है कि शिक्षिका गुस्से में थी जब उनमें से कुछ कथित रूप से राष्ट्रगान के लिए खड़े नहीं हुए थे और उन्होंने “भारत माता की जय” नहीं कहा था जिसके बाद वह शांत हो गई और मौखिक रूप से छात्रों को गाली देना शुरू कर दिया। यह घटना IIT प्रवेश के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने के लिए आयोजित प्रारंभिक कक्षाओं के ऑनलाइन सत्र के साथ घटित हुई।

व्यापक रूप से प्रसारित वीडियो में, शिक्षिका ने छात्रों और उनके माता-पिता को बार-बार एक शब्द के द्वारा बुलाया था। उन्हें यह कहते हुए भी सुना जा सकता है, “मैं आपको फोन करती रहूंगी और ग्रह पर कोई भी मुझे रोक नहीं सकता है” शिक्षिका ने  छात्रों को उसके खिलाफ शिकायत करने की धमकी दी, जैसा कि वीडियो में दर्ज किया गया है। हालांकि, आईआईटी ने इस घटना से खुद को अलग कर लिया था और कहा था कि यह किसी भी तरह के अपमानजनक व्यवहार का समर्थन नहीं करता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending