IIT कानपुर ने जूनियर टेक्नीशियन सहित 95 पदों पर निकाली भर्ती, जल्द करें आवेदन

IIT कानपुर ने जूनियर टेक्नीशियन, जूनियर टेक्निकल सुपरिंटेंडेंट, असिस्टेंट रजिस्ट्रार, हिंदी ऑफिसर, स्टूडेंट्स काउंसलर, जूनियर असिस्टेंट, फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर, ड्राइवर और अन्य पदों को भरने के लिए कुल 95 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी 16 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी IIT कानपुर की आधिकारिक वेबसाइट https://www.iitk.ac.in/ पर जाकर आवेदन डिटेल्स देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन की प्रारंभिक तिथि – अक्टूबर 2021

आवेदन की अन्तिम तिथि – 16 नवम्बर 2021

पदों का विवरण

डिप्टी रजिस्ट्रार के लिए 3 पद, असिस्टेंट रजिस्ट्रार के 9 पद, हिंदी ऑफिसर का 1 पद, स्टूडेंट्स काउंसलर का 1 पद, जूनियर टेक्निकल सुपरिटेंडेंट के 13 पद, जूनियर सुपरिटेंडेंट के 15 पद, फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर के 4 पद, जूनियर टेक्निशियन के 17 पद, जूनियर असिस्टेंट के 31 पद और ड्राइवर का 1 पद पर भर्ती की जाएगी।

योग्यता

हर पद के लिए योग्यता अलग-अलग है। जूनियर टेक्निकल सुपरिटेंडेंट के पद के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में मास्टर्स या समकक्ष डिग्री पूरी करना जरूरी है। जिन उम्मीदवारों के पास हिंदी से अंग्रेजी में ट्रांसलेशन या अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद करने की डिग्री या डिप्लोमा है, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

IIT कानपुर के अलग-अलग पदों के लिए सिलेक्शन प्रोसेस अलग है। हिंदी अधिकारी, उप रजिस्ट्रार और सहायक रजिस्ट्रार के पद के लिए उम्मीदवारों को एक विशेषज्ञ पैनल के सामने रिटन एग्जाम या प्रेजेंटेशन के लिए उपस्थित होना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड के लिए उपस्थित होना है। अन्य पदों के लिए उम्मीदवारों को नौकरी की जरूरत के अनुसार, रिटन एग्जाम या स्किल टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि ऑनलाइन आवेदन के दौरान उन्हें ग्रुप ए पदों के लिए 500 रुपये और ग्रुप बी और सी पदों के लिए 250 रुपये का शुल्क भी भरना होगा। जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा। हालांकि, एससी, एसटी, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं भरना है। इन्हें शुल्क में पूरी छूट की घोषणा आईआईटी कानपुर द्वारा भर्ती अधिसूचना के माध्यम से की गयी है।

कैसे करें आवेदन

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट iitk.ac.in पर जाएं। अब विज्ञापन संख्या 1/2021 के लिए भर्ती पोर्टल पर जाएं। उम्मीदवारों को पहले अपनी मेल आईडी, पासवर्ड के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र भर सकते हैं। उम्मीदवारों को पोस्ट के आधार पर 250 या 500 रुपये का आवेदन शुल्क भरना होगा।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending