आईआईटी दिल्ली ने मशीन इंटेलिजेंस एंड डेटा साइंस में लॉन्च किया एम.टेक कोर्स

नई दिल्ली, 27 अक्टूबर (इंडिया साइंस वायर): स्कूल ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (ScAI) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर केंद्रित मशीन इंटेलिजेंस एंड डेटा साइंस (MINDS) में एमटेक की घोषणा की है। मशीन इंटेलिजेंस एंड डेटा साइंस (MINDS) में एमटेक स्कूल ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (ScAI) के लिए एक प्रमुख शैक्षिक कार्यक्रम होगा। इसे जुलाई 2022 से शुरू करने की उम्मीद है। यह ScAI द्वारा दी जाने वाली दूसरी डिग्री होगी। इससे पहले, स्कूल ने एआई में पीएचडी शुरू की थी।

ScAI के संस्थापक प्रमुख प्रो. मौसम ने कहा, “हमारे पीएचडी कार्यक्रम ने अपने पहले वर्ष में बहुत रुचि दिखाई है। पिछले सेमेस्टर में एससीएआई में शामिल होने वाले पीएचडी छात्रों में हमारी सफलता दर 90% थी, जो हमारे जैसे युवा शैक्षणिक इकाई के लिए असाधारण है, क्योंकि छात्र आमतौर पर अधिक स्थापित शैक्षणिक कार्यक्रमों को पसंद करते हैं। लेकिन उन्होंने हमें चुना, यह सुझाव देते हुए कि हमने एआई में वास्तव में एक मजबूत फैकल्टी टीम बनाई है। ”
एससीएआई वर्तमान में अपनी सूची में लगभग 40 संकाय सदस्यों को सूचीबद्ध करता है, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च, गूगल एआई और आईबीएम रिसर्च जैसे उद्योग अनुसंधान केंद्रों के सहायक संकाय सदस्य शामिल हैं।

मशीन इंटेलिजेंस एंड डेटा साइंस (MINDS) में एमटेक की योजना एक उद्योग-प्रायोजित कार्यक्रम के रूप में बनाई गई है। छात्रों से उद्योग से संबंधित एआई समस्याओं पर काम करने की उम्मीद की जाएगी, क्योंकि उन्हें आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर और प्रायोजक कंपनी के एक शोधकर्ता द्वारा सह-सलाह दी जाएगी। विज्ञान या इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री वाले सभी छात्र मशीन इंटेलिजेंस एंड डेटा साइंस (MINDS) में एमटेक के लिए पात्र होंगे।
आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रो. वी. रामगोपाल राव ने कहा, “शैक्षणिक संस्थान आज खामोश नहीं रह सकते।

उन्हें उद्योग, गैर-लाभकारी और सरकारी संगठनों सहित सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम करना चाहिए। एमआईडीएस में एम.टेक कार्यक्रम एआई में अकादमिक-उद्योग सहयोग को सक्रिय करेगा।” मशीन इंटेलिजेंस एंड डेटा साइंस (MINDS) में पाठ्यक्रम में कोर एआई प्रौद्योगिकियों में स्नातक स्तर के पाठ्यक्रम शामिल हैं जैसे गहन शिक्षण और डेटा खनन, कंप्यूटर दृष्टि, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण, और स्वास्थ्य देखभाल के लिए एआई जैसे अनुप्रयोग-उन्मुख पाठ्यक्रम, और आधुनिक एआई प्रौद्योगिकियों के तहत गणित पर मौलिक पाठ्यक्रम भी शामिल हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्कूल की स्थापना पिछले साल एआई की शिक्षा, अनुसंधान और अनुप्रयोगों को मजबूत करने के लिए की गई थी। यह एआई और डोमेन विशेषज्ञों के बीच बहु-विषयक सहयोग को प्रोत्साहित करता है ताकि वास्तविक अनुप्रयोगों को प्रभावित करने वाले मौलिक शोध को आगे बढ़ाया जा सके। स्कूल अपनी स्थापना के बाद से संस्थान में एआई गतिविधियों और नई संकाय भर्तियों में तालमेल बिठाने में तेजी से प्रगति कर रहा है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending