कमाना चाहते हैं पांच गुना लाभ तो करें ऐलोवेरा की खेती, बस इतनी आती है लागत

एलोवेरा का पौधा सुंदर चेहरा और त्वचा पाने की चाहत वाले लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. एलोवेरा का प्रयोग कर अपने चेहरे पर जहां निखार लाया जा सकता है तो वहीं एलोवेरा का प्रयोग कई प्रकार के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स को बनाने में भी किया जाता है. इसकी डिमांड हमेशा बाजार में बनी रहती है. आजकल किसान भी एलोवेरा की खेती की तरफ आकर्षित हुए हैं क्योंकि एलोवेरा की खेती करने से उन्हें ज्यादा मुनाफा हो रहा है.

साथ ही साथ एलोवेरा की खेती में काफी ज्यादा मशक्कत भी नहीं करनी पड़ती है. एलोवेरा की खेती में सिर्फ एक बार लोगों को इन्वेस्ट करना होता है और उसके बाद 5 साल तक एलोवेरा की पौधे से लाभ कमाया जा सकता है. इस लेख में हम आपको एलोवेरा की खेती के बारे में ही बताने जा रहे हैं. तो आइए इस बारे में जानते हैं.

1. मिट्टी – एलोवेरा की खेती के लिए सबसे जरूरी है मिट्टी. एलोवेरा की खेती के लिए वैसे मिट्टी का चुनाव करना होता है जिसमें ज्यादा नमी ना हो. साथ ही खेत में पानी का ज्यादा ठहराव भी नहीं होना चाहिए. वैसे तो एलोवेरा की खेती के लिए रेतीली मिट्टी को सबसे उपयुक्त माना गया है लेकिन इसकी खेती दोमट मिट्टी में भी की जाती है. लोग अब घरों में भी एलोवेरा का पौधा लगाते हैं और इसका प्रयोग करते हैं. एलोवेरा का पौधा आसानी से गमले में भी लगाया जा सकता है लेकिन अगर आप खेती करने के विचार से एलोवेरा के पौधे लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक खेत की जरूरत होगी.

2. इन महीनों में की जा सकती है बुवाई – एलोवेरा के पौधों की बुवाई फरवरी से अक्टूबर – नवंबर तक की जा सकती है क्योंकि सर्दियों के मौसम में पाला लगने से इसके पौधे खराब हो जाते हैं. इसलिए अक्टूबर फरवरी से अक्टूबर के बीच एलोवेरा के पौधे की बुवाई की जाती है. एलोवेरा के पौधे लगाते समय हर एक पौधे के बीच 2 फीट की दूरी रखना जरूरी है. एक बार एलोवेरा के पौधे लगाने के बाद किसान साल में दो बार इसके पत्तों की कटाई कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

3. कितनी होती है कमाई – एलोवेरा से कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितने बड़े क्षेत्र में एलोवेरा के पौधे लगा रहे हैं. जैसे कि एक बीघा खेत में 12 हजार एलोवेरा के पौधे लगाए जा सकते हैं जिस पर तकरीबन 40 हजार का खर्च आता है. एलोवेरा के 1 पौधे में कम से कम 3.5 किलो तक पत्ते मिलते हैं और एक पत्ते की कीमत 5 से 6 रूपये तक होती है. ऐसे में औसतन 1 पौधे में 18 पत्ते होते हैं। किसान 1 साल में ऐलोवेरा की खेती में 40 हजार का निवेश कर सवा दो लाख रूपये तक की कमाई कर सकते है. ऐसे में एलोवेरा की खेती से 5 गुना फायदा कमाया जा सकता है.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending