शिमला, नैनीताल, और धर्मशाला जैसी जगहों के भीड़भाड़ से चाहते हैं बचना, तो करें इन जगहों का रुख

देश के अधिकतर हिस्सों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी के कारण लोगों का बुरा हाल है। गर्मी से बचने के लिए लोग कूलर, पंखा और एसी की मदद ले रहे हैं लेकिन जिस प्रकार की गर्मी दिल्ली –एनसीआर समेत देश के अन्य भागों में पढ़ रही है, ऐसे में यह ऑप्शंस भी काम नहीं आ रहे हैं। गर्मी के इस मौसम में लोग हिल स्टेशंस का रुख कर रहे हैं ताकि वे गर्मी से राहत पा सके और सुकून के कुछ पल अपने चाहने वालों के साथ बिता सकें। कई लोग हिल स्टेशन का मतलब सिर्फ शिमला मनाली और धर्मशाला जैसी जगहों को ही मानते हैं।

गर्मी से राहत पाने के लिए लोग अक्सर शिमला पहुंचते हैं ताकि वे यहां के प्राकृतिक वातावरण का आनंद उठा सकें और सुकून के कुछ पल बिता सकें। यही कारण है कि शिमला मनाली और धर्मशाला जैसी जगहों पर बड़ी मात्रा में पर्यटकों की भीड़ जमा हो जाती है जिससे इन जगहों पर घूमने का मजा थोड़ा कम हो जाता है। जैसा कि लोग शहर की भीड़भाड़ से बचने के लिए हिल स्टेशंस पहुंचते हैं लेकिन अगर वहां भी भीड़ मिल जाए तो फिर बात एक जैसी ही हो जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि न केवल खूबसूरत है बल्कि यहां आने के बाद आपको कहीं और जाने का मन नहीं करेगा। तो आइए जानते हैं ऐसी जगहों के बारे में 

1. स्पीति वैली – हिमाचल प्रदेश स्थित स्पीति वैली छोटा तिब्बत के नाम से जाना जाता है। ये जगह पर्वतों और ग्लेशियरों से घिरा है। प्रकृति के सुंदर नजारे यहां आपका मन मोह लेंगे। इस इलाके में मॉनेस्ट्रीज और छोटे-छोटे गांव हैं जो पर्यटकों का स्वागत करते हैं। स्पीति वैली में भीड़ काफी कम रहती है। ऐसे में आप को हिमाचल में स्थित स्पीति वैली का भ्रमण जरूर करना चाहिए।

2. पालमपुर खजियार या पर्वती वैली – गर्मियों में कई लोग मैक्लोडगंज, धर्मशाला जैसी जगहों पर घूमने का प्लान बनाते हैं। लेकिन हमारी माने तो आप इन जगहों से थोड़ा आगे जाकर भीड़भाड़ से बच सकते हैं और खूबसूरत पालमपुर घूम कर आ सकते हैं। इसके अलावा आप यहां खजियार या पार्वती वैली भी जा सकते हैं। इन दोनों जगह की प्राकृतिक सुंदरता आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करेगी। यहां भीड़ भी काफी कम रहती है और प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह काफी अच्छी मानी जाती।

3. कसोल के नजदीक चलाल – पर्यटकों के लिए कसोल अब काफी कॉमन डेस्टिनेशन हो गया है। अक्सर लोग गर्मियों के मौसम में यहां घूमने के लिए जाते हैं, लेकिन अगर आप कसोल के नजदीक बस से एक छोटे से गांव चलाल का भ्रमण करते हैं तो यकीन मानिए यह जगह आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करेगी। आप यहां अच्छा खाना, शांत माहौल और सुरक्षित वातावरण में सुकून के कुछ पल अपने चाहने वालों के साथ बिता सकते हैं। इसके अलावा चलाल से 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मलाना भी शांत जगहों पर घूमना पसंद करने वालों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

4. रानीखेत, भीमताल या अल्मोड़ा – वीकेंड मनाने के लिए अक्सर लोग नैनीताल पहुंचते हैं जिस कारण से यहां पर अच्छी खासी भीड़ दिखाई देती है। लेकिन अगर आप नैनीताल से थोड़ी दूरी पर स्थित रानीखेत भीमताल या अल्मोड़ा जैसी जगहों का रुख करेंगे तो  इन जगहों पर आपको भीड़ भी कम मिलेगी और आप यहां पर शांत वातावरण में प्रकृति के सुंदर नजारों का आनंद उठा पाएंगे।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending