चाहते हैं साइनी और हेल्दी बाल तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

हेल्दी और शाइनी बाल पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. कोई बाजार में उपलब्ध कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का प्रयोग करता है तो कोई आयुर्वेद का भी सहारा लेता है. लेकिन कई बार इन सब का प्रयोग करने के बाद भी मनचाहा बाल लोगों को नहीं मिल पाता है. बालों को सिल्की और स्मूथ बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी अपनाए जा सकते हैं. इस लेख में हम आपको कुछ घरेलू उपायों के द्वारा बाल को हेल्दी और मजबूत बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं.  तो आइए इस बारे में जानते हैं।

1. बेकिंग सोडा के घरेलू उपाय से बालों को मजबूत और हेल्दी बनाया जा सकता है जो कि बिल्कुल सच है. दरअसल प्रदूषण और केमिकल बालों को कमजोर बना देते हैं जिससे बाल झड़ने की समस्या लगातार सामने आती रहती है. स्केल्प और बाल को बेकिंग सोडा से धोना बेहतर माना जाता है. बात अगर बेकिंग सोडा की करें तो बेकिंग सोडा का प्रयोग करने से बाल क्लीन और शाइनी बनते हैं. बालों पर बेकिंग सोडा को अप्लाई करने के लिए आप एक कटोरी में चार चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी डालकर इसका पेस्ट बना सकते हैं और इसे 5 मिनट तक बालों में लगाकर मसाज करना बालों को हेल्दी और शाइनी बना सकता है। याद रखें कि बेकिंग सोडा का पेस्ट लगाने के बाद शैंपू जरूर करें.

2. अक्सर यह देखा जाता है कि लोग अपने बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर या फिर तोलिए का प्रयोग करते हैं जो कि बाल को बेजान और कमजोर बनाता है. तौलिये से भी बाल सुखाने से बाल टूटते है. बालों को सुखाने के लिए हम्यूडिटीफायर का प्रयोग किया जा सकता है. दरअसल बालों को सुखाने के लिए हम्यूडिटीफायर का प्रयोग हवा में मौजूद नमी को बालों तक पहुंचाता है और बालों की नमी को मेंटेन करने में सहायता करता है.

3. बाल को सिल्की और हल्का बनाने के लिए कंडीशनर का प्रयोग किया जाता है. मार्केट में पाए जाने वाले कंडीशनर में कई प्रकार के केमिकल मिले होते हैं जो कई बार बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में  नारियल और ऑर्गन तेल से बाल का मसाज करना बाल को मजबूत और साइनी बना सकता है.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending