यदि आपको भी सुबह उठ कर बेड टी का आदत है तो हो जाये सावधान…..

हमारे देश में सुबह की शुरुआत बेड टी से करना ये बहुत ही पुराने समय से चल रहा है पर क्या ये आदत आपको भी है तो हम बता दे ये सही नहीं है 

हमारे देश में सुबह उठ कर चाय पीने की आदत परम्पराओं से चलता आ रहा ये हम सुरू से ही देखते है इसलिए ये आदत हम आगे भी लेकर चलते है। सुबह उठ कर चाय की चुस्कियां न लो तो कुछ अधूरा लगता है सर दर्द होने लगता नींद आने लगता है। और हमारे देश में करीब 80-90 प्रतिशत जन संख्या सुबह उठ कर चाय पीता है या कह सकते है बेड टी का आदत है।पर क्या ये आदत सही है क्या हमारे शरीर में इससे कोई नुकसान नहीं होता? 

बेड टी या सुबह उठ कर खाली पेट चाय शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक है और ज्यादा चाय पीना भी सेहत के लिए हानिकारक है – 

  1.  खाली पेट चाय लेने से एसिडिटी, अपच, पेट में जलन और सीने व गले में जलन की समस्या हो सकती है। अगर आप सुबह की चाय पीना चाहते हैं तो कुछ हल्का-फुल्का खाने के बाद ही चाय को लें।
  2. चाय में कैफीन मौजूद होता है, जो आपके ब्लडप्रेशर को बढ़ा सकता है इसलिए जितना हो सके,
  1. सुबह उठकर खाली पेट चाय पीने से बाइल जूस की प्रक्रिया अनियमित हो जाती है। जिसके चलते आपको मिचली आ सकती है और घबराहट महसूस भी हो सकता है। 
  1. आमतौर पर लोग दूध वाली चाय पीना पसंद करते हैं।पर कम ही लोगों को पता होगा कि खाली पेट दूध वाली चाय पीने से जल्दी थकान महसूस होती है। साथ ही व्यवहार में भी चिड़चिड़ापन आ जाता है.
  1. अगर आपको दिन में चार से पांच बार चाय पीने की आदत है तो इस आदत को जल्द से जल्द सुधार लीजिए। बहुत ज्यादा चाय पीने से फूड पाइप में कैंसर और गले में कैंसर का रिस्क बढ़ता है। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending