बॉडी में एनर्जी की कमी महसूस होने पर फौरन शुरू कर दें इन चीजों का सेवन

आज कल की व्यस्त जीवनशैली के चलते कई लोग बहुत सी परेशानियों का सामना कर रहे हैं कि वे रात की नींद पूरी करने के बाद भी दिनभर ऐसा महसूस करते हैं जैसे शरीर में जान ही न हो। लेकिन इन चीजों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। दरअसल इसका प्रभाव न केवल दैनिक जीवन पर पड़ रहा है बल्कि हमारी सेहत मानसिक रूप से भी गिरती जा रही है। इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल किया जाए जो शरीर को हमेशा तरोताजा और ऊर्जावान रखे। बॉडी में ऊर्जा होने पर शारीरिक और मानसिक, दोनों ही तरह से स्वस्थ रहा जा सकता है, साथ ही अपनी दिनभर की गतिविधियों को बेहतर ढंग से अंजाम दे सकेंगे। इसके लिए अपने खाने में अच्छी चीजों को जरूर शामिल करें ताकि आप स्वस्थ रह सकें। तो चलिए जानते हैं किन चीजों का सेवन करके आप अपने शरीर में ऊर्जा का संचार कर सकते हैं। 

कद्दू के बीज: कई सारे ऐसे लोग जिन्हें कद्दू खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता है, मगर कद्दू के बीज खाने में हॉट स्वादिष्ट लगते हैं साथ ही यह सेहत के लिए किसी खाजने से कम नहीं हैं। आप इन बीच का सेवन  थोड़ी- थोड़ी देर में अवश्य करें। इन बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन्स पाए जाते हैं जो कि शरीर को ऊर्जा से भरपूर रखते हैं। 

दही: पूरे दिन में एक बार दही का सेवन करना शरीर के लिए बहुत बेहतर माना जाता है। दोपहर के भोजन में दही का सेवन करने से आपको काम करने में आलस पन महसूस नहीं होगा। साथ ही दही में पोषक तत्वों की मात्रा काफी अधिक होती है ऐसे में शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स इसके सेवन से मिल जाते हैं और आप चुस्ती-फुर्ती से भरपूर रहते हैं। 

केला:  शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के लिए केले को सबसे अच्छा फल माना जाता है। अगर सुबह उठकर नाश्ते में एक केला खाते हैं तो सारे दिन आप ऊर्जा से भरपूर रह सकते हैं। केले में विटामिन-बी, फाइबर और पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाए जाने की वजह से शरीर को तत्काल ऊर्जा मिल सकती है इसलिए फलों में इसका सेवन जरूर करें। 

बादाम: अगर कभी आपको थोड़ी भी भूख लग रही है तो कुछ चिप्स या नमकीन खाने की बजाय आप बादाम खा लें क्योंकि इसे खाने से आपको तुरंत एनर्जी मिल सकेगी। बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन-बी और मैग्नीशियम पाया जाता है जो कि शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है। इसके अलावा  रात में भिगोकर बादाम को सुबह भी खा सकते हैं, यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है।

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी सामान्य जानकारी प्रदान करती है। ये किसी योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इसलिए ध्यान रहे इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर की सलाह एक बार अवश्य लें।  

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending