अगर नहीं छोड़ी ये आदतें तो पिता बनने में आएगी दिक्कत, जानिए कैसे ? 

पिता बनने के लिए पुरुषों को अपनी कुछ आदतों में बदलाव करना जरूरी है क्योंकि ये आदतें पिता बनने की दिशा में अड़चन पैदा कर सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल मेल फर्टिलिटी पर भी काफी रिसर्च सामने आ रहा है। बच्चा पैदा ना होने के लिए महिलाओं को इसका जिम्मेदार माना जाता है लेकिन हाल ही में हुए एक रिसर्च से पता चला है कि 50%  ऐसे मामलों में पुरुष ही जिम्मेदार होते हैं।

 इसके अलावा पुरुषों की उम्र जब 40 के ज्यादा हो जाती है तो उनकी प्रजनन क्षमता पर भी असर पड़ता है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ आदतों को सुधारने के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप पिता बनने की सोच रहे हैं अगर आप इन बातों को त्याग देंगे तो आप को पिता बनने में किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी। तो आइए इन तरीकों के बारे में जानते हैं।

1. अगर आप भी उन व्यक्तियों में शामिल हैं जो डॉक्टर की सलाह बिना ही दवा ले लेते हैं तो इन आदतों को त्यागे।  दरअसल, होता ये है कि आपके द्वारा लिए गए दवाई का साइड इफेक्ट भी हो सकता है। इससे बचने के लिए आपको डॉक्टर की सलाह पर ही दवा लेनी चाहिए। साइड इफेक्ट के कारण आपकी फर्टिलिटी पर भी असर हो सकता है। इसलिए दवा लेने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह – मशवरा करें। 

2. पुरुषों को अपनी फर्टिलिटी मजबूत करने के लिए हमेशा एक्टिव रहने की भी जरूरत होती है। अगर आप फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते है। कहने का अर्थ है कड़ी मेहनत नहीं करते हैं, पैदल नहीं चलते है

एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो इसका भी असर आपकी फर्टिलिटी पर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि आप फिजिकली एक्टिव रहें जिससे आपके रिप्रोडक्टिव हेल्थ भी बेहतर बनती है। हफ्ते में 5 दिन कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज करें। इसके साथ ही आप योगा भी कर सकते हैं जिससे कि आपका स्टैमिना और ओवरऑल फर्टिलिटी इंप्रूव होता है।

3. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग कई बार आने हेल्दी खाना खाने लगते हैं जो की बिल्कुल भी सही नहीं होता है। अनहेल्दी खाने से मतलब है जंक फूड, फास्ट फूड या फिर वैसा भोजन जिनमें पोषक तत्व बिल्कुल भी नहीं होते हैं। तो अगर आप अपनी फर्टिलिटी को हमेशा मजबूत रखना चाहते हैं

 और चाहते हैं कि आपका स्पर्म काउंट  हमेशा ज्यादा रहे तो आपको अनहेल्दी खाना खाने से बचना चाहिए। अपने भोजन में हमेशा साग – सब्जी, दही, मांस मछली और अनाज का प्रयोग करें क्योंकि इनसे आपका स्पर्म काउंट बेहतर बनता है।

4. अगर आप मोटापे से परेशान हैं भविष्य में पिता बनने की भी सोच रहे हैं तो आपको मोटापे से छुटकारा पाना जरूरी है। इसके लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करें और वैसे खाने को अपनी डाइट में शामिल करें जो कि मोटापा कम करती हैं। कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि वजन की समस्या से ना सिर्फ स्पर्म काउंट कम होता है बल्कि इससे फिजिकल और मॉलिक्यूलर स्ट्रक्चर भी प्रभावित होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप शरीर को फिट रखें और वजन कम करने की कोशिश करें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending