बढ़ते वज़न से हैं परेशान तो करें दाल के पानी का सेवन और हफ्ते भर में देखे कमाल

हम सभी ने बचपन से सुना है की दाल खाना बेहद फायदेमंद होता है और सिर्फ खाना ही नही दाल के पानी का सेवन करने मात्र से ही बहुत सी समस्याएं दूर हो सकती है. एक शोध के अनुसार दालें कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर का खजाना होती हैं. भारतीय खानपान में तो लंच से लेकर डिनर तक में दालों को खासतौर से शामिल किया जाता है.

जानिए कम कैलोरी और भरपूर पोषण से युक्त दाल के पानी को बनाने का तरीका-
सामग्री
अरहर दाल- 2-3 चम्मच 
हल्दी- 1 चुटकी 

पानी- 2-3 कप 
नमक- स्वादानुसार
विधि
– दाल को अच्छी तरह धो लें।
– कुकर में दाल के साथ हल्दी, नमक और पानी डालें।
– तीन से चार सिटी आने तक पकाएं।
– अच्छी तरह पक जाने के बाद कुकर खोलें और बिना दाल को मिक्स किए ऊपर का पानी निकाल लें।
– नीचे बची हुई दाल को आप रोटी या चावल के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। 
– दाल के पानी में घी और नींबू का रस मिलाकर पिएं।

जानिए आखिर क्यों जरुरी है दाल के पानी का सेवन करना
1 यह कोलेस्ट्रॉल का लेवल नियंत्रित करने और दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने का काम करता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायक होते हैं. 

2. वैज्ञानिकों के शोध के अनुसार यह फोलेट और मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत है. फाइबर से भरपूर होने की वजह से दाल का पानी कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी कई समस्याओं को दूर रखता है. डाइडेशन खराब है, कुछ खाते ही उल्टी हो जाती है तो ऐसे में सिर्फ दाल का पानी पीना फायदेमंद रहेगा.

3. डायबिटीज़ में ब्लड में ग्लूकोज का लेवल नॉर्मल से ज्यादा हो जाता है. और जैसा कि दाल के पानी में फाइबर पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता है.

4. दाल का पानी पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाने में मददगार है. कब्ज होने की स्थिति में दाल का पानी पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये सुपाच्य होता है. 
5. एनर्जी लो लग रही है तो ग्लूकोज़, इलेक्ट्रॉल पीने की जगह आप दाल का पानी भी पी सकते हैं. फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की वजह से इसे पीने से बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और तो और इसमें आयरन भी मौजूद होता है.

6. दाल के पानी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. बढ़ती उम्र के लिए प्रोटीन एक आवश्यक तत्व होता है. ऐसे में दाल का पानी उनके लिए एक जरूरी आहार है.
7. दाल के पानी में कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है साथ ही इसमें प्रोटीन भी अच्छी-खासी मात्रा में होता है.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending