अगर आप भी है High BP की समस्या से परेशान तो अपनाएं ये जरूरी टिप्स, करें इनका सेवन

हाइपरटेंशन यानी उच्च रक्तचाप (High BP) की समस्या खराब जीवनशैली की वजह से एक आम समस्या बन चुकी हैं। बीपी की समस्या के कई कारण होते हैं। शारीरिक श्रम न करना, मानिसक तनाव, गरिष्ठ और तला-भुना भोजन करना, अधिक मोटापा होना, मदिरा- धूम्रपान का सेवन करना। खराब जीवनशैली के कारण, खानपान की गड़बड़ी के कारण भी ब्लड प्रेशर का समस्या होती है।
जब रक्तचाप बढ़ता है तो सिर दर्द, चक्कर आना, बेचैनी, सीने में दर्द, नींद न आना, घबराहट, सांस फूलना आदि हो सकता है। जब ये प्रॉब्लम बढ़ जाती है तब जरूरी है कि आप इसका खास ख्याल रखें। 

हाइपरटेंशन (High BP) बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन –

मूली- मूली भी आपके ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करती है। इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लडप्रेशर को नियंत्रित रखता है।
पालक- अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज हैं तो पालक आपके लिए फायदेमंद है। इसमें मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम हृदय की धमनियों की दीवारों को सिकुड़ने से रोकता है।
गाजर- इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, इलेक्ट्रोलाइट्स और विटामिन ए शरीर में तरल पदार्थों का संतुलन बनाते हैं और ब्लडप्रेशर को नॉर्मल बनाए रखने में मदद करते हैं।
अनार- अनार एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे ब्लडप्रेशर नॉर्मल रहता है और हाइपरटेंशन का खतरा नहीं होता। मेथी– मेथी में मौजूद घुलनशील फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद मददगार होता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला सोडियम आपके ब्लडप्रेशर को मेंटेन रखता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending