अगर आप भी है रोजाना सड़ते आलू प्याज से परेशान, तो अपनाएं ये नुस्खे

कई बार आपने देखा होगा घर में स्टोर किया आलू और प्याज सड़ने, गीला होने या फिर सूखने लगता है। हम बाकी सब्जियों को तो फ्रिज में रख देते है मगर आलू और प्याज दो ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें फ्रिज में नहीं रखा जा सकता है इसलिए इन्हें टोकरी में रखा जाता है। ऐसे में आलू और प्याज को सड़ने से बचाने के लिए हम आपको बताएंगे कुछ नुस्खे जिसके बाद आपकी सब्जियां सड़ना तो दूर कभी पीली भी नहीं पड़ेगी।

तो आइए जानते है इससे जुड़े कुछ नुस्खे –

आलू और प्याज दोनों को बाकी की सब्जियों और फलों की टोकरी से दूर ही रखना चाहिए। आलू और प्याज दोनों को आपस में भी न रखें। इन्हे एक ऐसी जगह रख दें जहाँ पर रोशनी और नमी ना हो। ये चीज़ें आलुओं को हरा या सड़ा सकती हैं। इसलिए इन्हें अंधेरे और ठंडी जगह पर ही रखें।
आलू को बहुत अधिक गर्म जगह पर स्टोर करने से भी बचना चाहिए। अधिक तापमान में आलू सरवाइव नहीं कर पाते और खराब होने लगते हैं। इसलिए आलूओं को कागज के लिफाफे में डाल कर रखें। 
फल जैसे सेब, नाशपाती, और केले इथाइलीन नामक रसायन को उगलते हैं । यह गेस पकने में मदद करती है; आपने यह देखा होगा की यदि फल एक दूसरे के साथ रहें हों तो वे जल्दी पक जाते हैं । इथाइलीन के कारण आलू जल्दी ही अंकुरित हो सकते हैं, इसलिए फलों को कही और स्टोर करें ।
आलू, कम से कम तापमान 50 F (10 C) पर सबसे अच्छे रहते हैं । अधिकतम भंडारण के लिए, आलुओं को 35-40 F ( 2-4 C) तापमान के बीच रखना चाहिए । एक ठंडा या बिना रोशनी का कमरा जैसे बेसमेंट या तहखाना भंडारण के लिए अच्छा है ।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending