अगर आप भी है चाय के शौकीन तो हो जाएं सावधान, पड़ सकता है सेहत पर गहरा असर

आपमे से बहुत से ऐसे लोग होंगे जो चाय पीने के बहुत शौकीन होंगे। कई लोग ऐसे भी होंगे जो लंच के तुरंत बाद चाय पीना पसंद करते होंगे। अगर आप की गिनती भी इन्ही लोगो में से है तो तुरंत सावधान हो जाएं। खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीना आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। आइए आपको बताते हैं कि खाना खाने के कितने घंटे के बाद आपको चाय पीनी चाहिए।

अगर आपको खाना खाने के बाद चाय जरूर ही पीनी है तो उसके लिए आपको कम से कम एक घंटे का इंतजार जरूरी करना होगा। खाना खाने के 1 घंटे के अंदर शरीर खाने में मौजूद आयरन को काफी हद तक पचा लेता है या सोख लेता है। अगर खाने के साथ या खाने के तुरंत बाद चाय पी जाए तो आयरन शरीर में पूरी तरह से पच नहीं पाता और फिर आपको आयरन की कमी हो सकती है।

हालांकि कई रिसर्च में ऐसा दावा किया गया था कि खाने के दौरान या उसके बाद चाय पीने से पेट में बनी गैस को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे हमारा पाचन तंत्र सही रहता है। लेकिन ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से हुई एक स्‍टडी में कहा गया है कि यह बात हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए कि हर तरह की चाय इन मामलों में फायदेमंद नही होती है।

ग्रीन टी, हर्बल टी जैसे की अदरक वाली चाय जिनमें एंटीऑक्सीडेंटस और पोलीफेनोल की मात्रा बहुत अधिक होती है, हमारे डाईजेशन सिस्टम के लिए बहुत फायदेमंद हैं। ग्रीन टी और हर्बल टी में कैटकिन नाम का पालीफेनोलिक होता है और ये पाचन तंत्र में मौजूद एंजाइम और एसिड की क्षमता को बढ़ा देता है।

वहीं चाय, हमारे पाचन तंत्र को साल्विया, पित्त और गैस्ट्रिक जूस को बनाने में सहायक का काम करती है। इनमे एंटीऑक्सीडेंटस की मात्रा अधिक होने के कारण ये शक्तिशाली एंटीइंफ्लेमेटरी की तरह काम करते हैं जो हमारे पाचन से जुडी कई खामियों को कम करता है।

ऐसा कहा जाता है की यदि आप खाने के साथ ही चाय पीना चाहते हैं, तो अपने डाइट में आयरन और विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करिए ताकि जिससे की कमी को दूर किया जा सके। ऐसे लोग जिन्‍हें आयरन की कमी है उन्‍हें खाना खाने के साथ कभी भी चाय नहीं पीनी चाहिए। वहीं खाना खाने के दौरान चाय पीने से शरीर में कैटकिन की कमी हो जाती है।

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