अगर आप भी कर रहें है यही गलती तो आज ही बदले अपने सभी नियम, वरना नाराज हो सकती है मां लक्ष्मी

हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। हर घर में सुबह शाम मां लक्ष्मी के नाम का दीया जलाया जाता है और उनकी आरती उतारी जाती है। किंतु अगर आप जाने अनजाने में भी कुछ गलतियां कर देंगे तो माता लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती है। जैसे यदि आप अपने से दुर्बल लोगों या भिक्षुक का अपमान करते हैं या द्वार पर आए व्यक्ति को बिना दान दिए खाली हाथ लौटते है तो मां लक्ष्मी आपसे रूष्ट हो सकती हैं।

ऐसे लोगों के घरों में दरिद्रता का वास होने लगता है, तो वहीं जो लोग गरीबों, निसहायों की मदद करते हैं, दान-पुण्य के कार्य करते हैं उनके ऊपर सदैव मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। इसलिए सदैव दान पूजा कर्म इत्यादि करते रहें। वहीं ऐसी और भी बहुत सी छोटी छोटी चीज़ें है जिनके कारण आपको धन की हानि हो सकती है। इसलिए आइए जानते है घर में कौन कौन से काम भुलकर भी नही करने चाहिए।

भूलकर भी ना करें ये काम, मां लक्ष्मी हो सकती है नाराज…

>> जिन लोगों के घर में सुबह शाम भगवान का नाम नहीं लिया जाता है, धन की देवी ऐसे घर में रुकना कभी भी पसंद नहीं करती हैं। सुबह घर के मंदिर में दीपक जरूर जलाना चाहिए और चाहे थोड़ी देर के लिए ही सही ईश्‍वर का स्‍मरण जरूर करना चाहिए।

>> शास्त्रों में बताया गया है कि केवल माता लक्ष्मी की पूजा न करें बल्कि साथ में भगवान विष्णु की भी पूजा करें, ऐसा ना करने से मा लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती है। इसलिए हमेशा मां लक्ष्मी के साथ विष्णु भगवान की पूजा भी अवश्य करें।

>> एक हाथ से चंदन को भूलकर भी नहीं घिसना चाहिए। इससे ना केवल आपको घन की कमी का सामना करना पड़ सकता है। बल्कि यह आपके स्वाथ्यय के लिए भी हानिकारक साबित हो सकता है।

>> पुराणों में बताया गया है कि चूल्हे पर खाली बर्तन रखकर छोड़ने से घर में दरिद्रता का वास होता है, अगर घर में खाली बर्तन चूल्हे पर रखते हैं तो इससे कभी बरकत नहीं होती है। इसलिए रसोई घर में चूल्हे पर कभी भी खाली बर्तन को नहीं रखना चाहिए, ये अशुभ होता है।

>> ऐसे लोग जो सुबह देर तक सोते हैं, मां लक्ष्‍मी ऐसे लोगों से नाराज रहती हैं। शास्‍त्रों में बताया गया है कि हम सभी को सुबह ब्रह्म मुहूर्त में बिस्‍तत छोड़ देना चाहिए। कुछ लोग सुबह के 9 बजे तक सोते रहते हैं। ऐसे लोगों से मां लक्ष्‍मी कभी खुश नहीं रहतीं। सुबह देर तक सोना कंगाली को न्‍यौता देने के बराबर है।

>> ऐसा माना जाता है की उत्तर दिशा के अधिष्ठित देवता कुबेर और धन की देवी माता लक्ष्मी हैं जो धन और समृद्धि के द्योतक हैं। इसलिए कभी भी अपने घरों में बेकार का सामान या कूड़ा कचरा ना रखें खास तक उत्तर दिशा में तो कभी भी नहीं। घर में कभी भी उत्तर दिशा में गंदगी को भी जमा नहीं करना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी की कृपा बंद हो सकती है। 

>> जहां तक हो आप सूर्य के पहले ही घर में झाड़ू पोछा कर लें। अगर बाद घर में झाड़ू-पोंछा लगाते हैं तो यह दुर्भाग्य का सूचक माना जाता है। मां लक्ष्मी प्रात: काल में घरों में आती हैं, वो साफ सफाई से खुश होकर वहां वास करती हैं। अगर किसी कारणवश झाड़ू लगानी पड़ जाए तो घर की गंदगी को घर में ही रखें, उसको सुबह साफ-सफाई के साथ फेंक दें।

>> अक्सर लोग डिनर कर के अपने झूठे बर्तनों को ऐसे ही रख देते है या फिर रात के बर्तन सुबह और सुबह के बर्तन शाम मे धोते है। लेकिन अगर आप भी ऐसा ही करते है तो आज ही बदल लीजिए अपना ये नियम क्योंकि कभी भी घर में जूठे बर्तनों को नहीं रखना चाहिए जिस घर में बर्तन झूठे ही पड़े रहते है वहां कभी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता। इसलिए हमेशा बर्तनों को साफ सुथरा रख कर रखें। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending