अगर आप भी है डिप्रेशन के शिकार तो आजमाएं ये गजब का नुस्खा

इन दिनों अधिकतर लोग डिप्रेशन यानी कि अवसाद से ग्रस्त हो रहे है। हमारे देश की कुल आबादी मे से 75 फीसदी ऐसे लोग है जो डिप्रेशन का शिकार है। हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी में तरह-तरह के तनाव से हर दूसरा व्यक्ति ग्रसित है। कभी कभी ये डिप्रेशन हम पर इतना हावी हो जाता है कि ये हमारा स्वभाव ही बदल कर रख देता है बात बात पर चिड़ना, नकरात्मक सोच और आत्महत्या का ख्याल आना इसके प्रमुख लक्षण है। इसलिए इससे ग्रसित व्यक्ति का समय पर इलाज होना भी बेहद जरूरी है।

मनोविशेषज्ञ की माने तो हमे अन्य दवाओं का सेवन करने के बजाए पहले कुछ घरेलू तरीकों को आजमाकर देखना चाहिए, जो आसानी से डिप्रेशन जैसी समस्याओं का निराकरण करने में सक्षम हो। इन तरीकों में हल्दी और नींबू आपके लिए बेहद मददगार साबित हो सकता है। एक रिसर्च के अनुसार हल्दी अल्जाइमर, पर्किंसन, कैंसर और कोलेस्ट्रॉल की तरह ही डिप्रेशन के इलाज के लिए भी बेहद असरदार है। यह एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व, एंटी बायोटिक और एंटीडिप्रेसेंट तत्वों से भरपूर है, जिसका फायदा आपको डिप्रेशन से निजात पाने में मिलेगा।
 जानिए कैसे करें हल्दी और नींबू का उपयोग –  1एक जग में 4 कप पानी लेकर इसमें 1 नींबू का रस, दो बड़े चम्मच हल्दी पाउडर, 4 बड़े चम्मच शहद या मेपल सीरप डालकर इन्हें अच्छी तरह से मिक्स करें। इस मिश्रण का सेवन अपनी सुविधा के अनुसार करें। आपचाहें तो इसे दिन में दो या तीन बार ले सकते हैं। इसका सेवन करना आपके डिप्रेशन को जादुई तरीके से कम करता है। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending