अगर आप भी है ईपीएफओ के सदस्य है तो आज ही भरें ये फॉर्म वरना नही मिलेंगे 7 लाख रुपए, जानिए क्या है प्रोसेस

अगर आप ईपीएफओ के सदस्य हैं तो हम आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए है। दरअसल, ईपीएफओ अपने सदस्यों को पीएफ और पेंशन के अलावा जीवन बीमा का भी बड़ा फायदा देता है। जिसके तहत ईपीएफओ के हर सदस्य को 7 लाख रुपए का फ्री लाइफ इंश्योंस कवर मिलता है। लेकिन अब इस इंश्योंस कवर का लाभ उठाने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। अगर आपने यह फॉर्म नहीं भरा तो आपका परिवार इसका फायदा नहीं पाएंगे।

बता दें पीएफ खाताधारकों को मिलने वाले इस इंश्‍योरेंस का दावा सि‍र्फ नौकरी दौरान ही किया जा सकता है। रिटायरमेंट के बाद इसका फायदा नहीं मिलता है। हालांकि अगर किसी EPFO सदस्य मौत हो जाती है तो नॉमिनी लाइफ इन्‍श्‍योरेंस की राशि क्‍लेम कर सकता है। फार्म के संबंध में रिटायरमेंट फंड बॉडी ने हाल ही में एक अधिसूचना जारी कर सभी से अपना ई-नामांकन दाखिल करने का आग्रह किया है ताकि खाताधारक के परिवार की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

मौजूदा समय में EPF में कर्मचारी की बेसिक सैलरी का 12 फीसदी रकम जमा होती है। एंप्लॉयर भी 12 फीसदी जमा करता है लेकिन यह दो हिस्सों में जमा होती है। कंपनी 3.67 फीसदी रकम ईपीएफ में और 8.33 फीसदी रकम ईपीएस में जमा कराती है। कंपनी की ओर से EDLI में जमा कराई जाने वाली 0.5 फीसदी कंट्रीब्यूशन के तहत पीपीफ सब्सक्राइबर्स के नॉमिनी को 7 लाख रुपए तक इंश्योरेंस कवर मिलता है।

ऐसे करें EPF/EPS में अपना ई-नॉमिनेशन

सबसे पहले EPFO की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/ पर जाएं। वहां ‘Services’ विकल्प पर क्लिक करें और उसके तहत ‘For Employees’ विकल्प पर क्लिक करें। आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, फिर ‘Member UAN/Online Service’ विकल्प पर क्लिक करें। Manage Tab के तहत E-Nomination को सेलेक्ट करें।

ऐसा करने से स्क्रीन पर Provide Details टैब सामने आएगा, फिर Save पर क्लिक करें। अब फैमिली डेक्लेयरेशन के लिए Yes पर क्लिक करें, फिर Add family details पर क्लिक करें। यहां कुल अमाउंट शेयर के लिए Nomination Details पर क्लिक करें, फिर Save EPF Nomination पर क्लिक करें। आगे OTP जेनरेट करने के लिए E-sign पर क्लिक करें, अब आधार में लिंक्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी डालें। ऐसा करते ही आपको ई-नॉमिनेशन EPFO के साथ रजिस्टर्ड हो जाता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending