अगर आप भी है पशुपालक तो ऐसे करें पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन, सरकार करेगी 4 लाख रुपए की मदद

अगर आप भी एक पशुपालक है और अपना गुजारा पशु पालन करके करते हैं तो पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card Yojana) आपके बहुत काम आ सकता है। इसके तहत दिए जाने वाले लोन पर केवल 4 फीसदी ब्याज लगता है। हरियाणा (Haryana) के कृषि मंत्री जेपी दलाल के अनुसार, अब तक बिना जोत वाले 56,000 पशुपालकों को इस कार्ड का लाभ दिया जा चुका है। वहीं पशुपालन विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक सरकार ने 5,00000 पशुपालकों के आवेदन बैंकों को भेजे थे। जिनमें से बैंकों ने 3,00000 को रिजेक्ट कर दिया। इनमें से 1,10,000 की मंजूरी मिल चुकी है। शेष लोगों को जल्द ही कार्ड प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card Yojana) की तर्ज पर इस कार्ड पर लिए गए लोन पर भी सिर्फ 4 प्रतिशत ब्याज लगता है। कर्ज (Loan) की राशि अधिकतम 3 लाख रुपए तक होगी।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card Yojana) के अंतर्गत प्रति भैंस के लिए 60,249 रुपए दिए जायेंगे, वहीं प्रति गाय 40,783 रुपए मिलेंगे, भेड़-बकरी के लिए 4063 रुपये के साथ ही मुर्गी (अंडा देने वाली के लिए) 720 रुपए का ऋण दिया जाएगा। इसके साथ ही इसकी कुछ शर्ते भी निर्धारित की गई हैं जैसे की लॉन लेने वाला शख्स हरियाणा का निवासी होना चाहिए। उसके पास पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए। लोन लेने के लिहाज से सिविल ठीक होना चाहिए। इसके साथ ही जिन पशुओं का बीमा है उन्हीं पर लोन मिलेगा।

बता दें हरियाणा मे वर्तमान समय में 16 लाख परिवारों के पास 36 लाख दुधारु पशु हैं। हरियाणा (Haryana) के कृषि मंत्री जेपी दलाल (JP Dalal) के मुताबिक सरकार ने 8 लाख पशुपालकों को यह कार्ड जारी करने का फैसला लिया है। कृषि के साथ-साथ किसानों की आय संबद्ध क्षेत्रों से भी बढ़े, जिसमें पशुपालन एक प्रमुख क्षेत्र है। पशु क्रेडिट कार्ड पर पशुपालक को पशुओं के रख-रखाव के लिए कर्ज के रूप में सहायता दी जा रही है, जिसकी अधिकतम सीमा 3 लाख रुपये है। इस योजना के तहत कार्ड पशुओं की संख्या के अनुसार जारी होता है। बैंक की तरफ से केवाईसी होने और आवेदन फॉर्म के सत्यापन के एक महीने के अंदर कार्ड मिल जाएगा।

ऐसे करें अप्लाई
आधार कार्ड (Aadhaar card), पैन कार्ड (Pan card) जरूरी है।
आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको केवाईसी करवाना पड़ेगा।पासपोर्ट साइज भी देनी होगी।
पशुपालक अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं।
आवेदन फॉर्म सत्यापन के एक महीने के अंदर आपको पशु केडिट कार्ड मिलेगा।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending