अगर आप भी है एक किसान तो आज से ही शुरू कर दीजिए तुलसी की खेती, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

तुलसी का पौधा कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर होता है। तुलसी की कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स के साथ ही दवाई बनाने वाली सभी कंपनियों को जरूरत होती है। . इन सबके अलावा तुलसी एक औषधीय पौधा भी है, जिसकी पत्ती, तना, जड़ सभी भाग बहुत उपयोगी होते है। इसलिए आजकल लोग इसे व्यापारिक तौर पर उगाकर और उन्हे बाजार में बेचकर लाखो कि कमाई कर रहे है। तो अगर आप एक किसान है तो इसकी खेती करके भारी मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

कैसे करें खेती
जुलाई माह तुलसी के पौधे को खेत में लगाने का सबसे सही समय होता है। सामान्य पौधे 45x 45 सेंटीमीटर की दूरी पर लगाने चाहिए जबकि RRLOC 12 और RRLOC 14 किस्म के पौधे 50 x 50 सेंटीमीटर की दूरी पर होने चाहिए। पौधों को लगाने के तुरंत बाद हल्की सिंचाई करना जरूरी है। हफ्ते में कम से कम एक बार या जरूरत के मुताबिक पानी देना होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक फसल की कटाई से 10 दिन पहले से ही सिंचाई देना बंद कर देना चाहिए।

कितनी आती है लागत
अगर आप 1 बीघा जमीन पर खेती करते हैं तो 1 किलो बीज की जरूरत पड़ेगी। इसकी बाजार में कीमत तक़रीबन 15 सौ रुपए होगी। 3 से 5 हजार रुपए की खाद लगेगी। सिंचाई का इंतजाम करना होगा। एक सीजन में 2 क्विंटल तक फसल की पैदावार होती है। मंडी में 30 से 40 हजार रुपए प्रति क्विंटल के भाव तक तुलसी के बीज बिक जाते हैं।

अगर आप तुलसी की खेती करना चाहते है, तो एक हेक्टेयर में तुलसी की खेती करने के लिए आपको लगभग 15 से 20 हजार रुपय खर्चा करने होंगे, हो सकता है कि आपको अपने स्थान विशेष में निराई, गुड़ाई और सिंचाई की सुविधाओ में कीमत मे कुछ अंतर मिले, तो इससे कुल लागत मे भी कुछ परिवर्तन होंगे, परंतु इसकी खेती का अप्रोस कीमत इसी के आस पास होता है। 

अब अगर हम इस व्यापार में कमाई की बात करे, तो इसमें हम दो तरह से कमाई कर सकते है एक तुलसी के बीज बेचकर और दूसरा तुलसी का तेल बेचकर। तुलसी का तेल इसकी पत्तियों से तैयार किया जाता है। अगर आप इसकी उपज का अंदाजा लगाना चाहते है तो इसमें आप लगभग एक हेक्टेयर जमीन में लगभग डेढ़सौ किलोग्राम के आस पास बीज और दौसों किलोग्राम के आस पास तुलसी का तेल प्राप्त कर सकते है।

इसके बीज की लगभग कीमत 200 रुपय किलोग्राम है वही इसका तेल 700 से 800 रुपय प्रतिलिटर बिकता है। अगर हम इस तरह से अंदाजा लगाए तो इस खेती में एक वर्ष मे लगभग 2 से 2.5 लाख रुपय की कमाई संभव है।
आप चाहे तो इस फसल को डाइरैक्ट मार्केट में या मंडी में बेच सकते है और लाभ कमा सकते है।

इसके अतिरिक्त आप सीधे किसी कंपनी के लिए भी फ़ार्मिंग कर उन्हे अपना माल सप्लाइ कर सकते है। अगर आप इस विकल्प का चयन करते है तो आपको मार्केट तक जाकर बाजार में अपनी फसल बेचने की कोई आवश्यकता नहीं होती बल्कि कंपनी आपके खेतो में आकर आपकी फसल खुद लेती है और आपको उसका उचित मूल्य प्रदान करती है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending