यूरिक एसिड बढ़ गया है तो करें इन फलों का सेवन, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ना शरीर के जोड़ों और शरीर के कई हिस्सों में दर्द का कारण होता है। यूरिक एसिड को नियंत्रण में रखना काफी आवश्यक है। दरअसल अगर किसी व्यक्ति के शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाए तो वह दर्द से परेशान हो जाता है। हड्डियों, जोड़ों और शरीर के अन्य भागों में होने वाला दर्द काफी असहनीय होता है जिस कारण से इंसान एक प्रकार से लाचार सा हो जाता है।

यूरिक एसिड के मामले इन दिनों केवल बुजुर्गों  में ही नहीं बल्कि जवान में भी देखने को मिल रहे हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे फलों की जानकारी देने जा रहे हैं जिनका सेवन यूरिक एसिड को कंट्रोल करने और जोड़ों में चिपके यूरिक एसिड को समाप्त करने में मदद करता है। तो आइए इन फलों के बारे में जानते हैं।

  1. कीवी एक ऐसा फल है जो आजकल काफी प्रचलन में है। कीवी एक ऐसा फल है जिसका सेवन करने से शरीर को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं। बात जहां तक यूरिक एसिड की है तो कीवी का सेवन यूरिक एसिड की मात्रा को मेंटेन करने का कार्य करता है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में काफी अहम भूमिका निभाता है। बता दें कि कीवी में पोटैशियम,फॉलेट, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई प्रकार के फायदे पहुंचाते हैं।

2. अगर किसी व्यक्ति का यूरिक एसिड लेवल काफी ज्यादा बढ़ गया है तो ऐसे समय में केले का सेवन भी काफी अच्छा होता है। दरअसल, केले में प्यूरीन की मात्रा कम होती है और इससे गाउट का खतरा कम होता है  जिससे  ब्लड में यूरिक एसिड कम करने में भी मदद मिलती है।

3. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए सेब का सेवन करना भी काफी अच्छा होता है। दरअसल,इस फल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यही कारण है यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करता है।

4. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए संतरे का सेवन भी करना चाहिए। संतरे का सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में काफी मदद करता है। पोटैशियम,विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर संतरा यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होता है।

Disclaimer:  यहां बताई गई सूचना सामान्य जानकारी पर आधारित है। कृपया यहां बताए गए उपायों, सलाह या फिर विचार पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। स्पष्ट किया जाता है कि  V3 News India यहां बताई गई किसी भी स्वास्थय संबंधी जानकारियों , सलाह या फायदे की पुष्टि नहीं करता है।

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