कोरोना की वजह से शरीर में कमजोरी होने पर रोजाना करने इन चीज़ों का सेवन, मिलेंगे अद्भुत फायदे

पिछले दो साल से कोरोना महामारी ने लोगों का सुख चैन सब छीन लिया है। जहां लोग पहले ही अन्य बीमारियों से उबर नहीं पाते थे कि अब देश में कोविड ने सभी को पूरी तरह हिलाकर रख दिया। कोरोना की दूसरी लहर ने तो भारत में जमकर कहर मचाया। यही नहीं इस बार पूरा हेल्थ सिस्टम वायरस के आगे घुटने टेकता हुआ आया।

जहां एक ओर कोरोना से लोग दम तोड़ रहे हैं, तो वहीं कई लोग वायरस से जंग जीतकर अपने घर लौट रहे हैं। लेकिन इस वायरस से ठीक होने के बावजूद आज लोगों में कमजोरी और थकान जैसी दिक्कतें सामने आ रही है। ऐसे में आपको आज हम बताएंगे की आप किन चीजों का सेवन करके खुद को दोबारा से फिट कर सकते हैं।

1. कार्बोहाइड्रेट का सेवन

इस खतरनाक वायरस से ठीक होने के बाद थकान होना लाजमी है। इस दौरान आपको शरीर में काफी थकावट सी लगेगी और इस थकान को दूर करने के लिए आपकी मदद कार्बोहाइड्रेट कर सकता है। ऐसे लोगों को रोज 150 ग्राम कार्बोहाइड्रेट डाइट में शामिल करना होगा। आप चाहें तो सब्जियां, दाल, फलियां और साबुत अनाज आदि का सेवन कर सकते हैं।

2. विटामिन-डी भी जरूरी

कोरोना से सही होने के बाद ध्यान रहे आपको शरीर में विटामिन-डी की कमी बिलकुल नहीं होने देनी है। ऐसे में इसको पूरा करने के लिए आप सोयाबीन, अंडे और मछली जैसी चीजों को अपने आहार में शामिल करें। इसके अलावा रोजाना थोड़ी देर सूरज की रोशनी में जरूर बैठे, क्योंकि धूप को विटामिन-डी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है।

3. डाइट में लें हाई प्रोटीन

इस वायरस की जंग में जीत चुके मरीजों को हाई प्रोटीन डाइट का सेवन करना चाहिए। दरअसल प्रोटीन का सेवन करने से व्यक्ति की क्षमता बढ़ाने से लेकर शरीर को मजबूती और मांसपेशियों में सुधार भी होता है। ऐसे में आप दाल, पनीर, अंडा और चिकन जैसी चीज़ों का सेवन कर सकते हैं।

4. फाइबर से भी होगा फायदा

कोरोना जैसे खतरनाक वायरस से लड़ने के लिए बॉडी को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इस खास वजह से शरीर को शक्ति लौटाने के लिए आपको फाइबर युक्त चीजों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। ऐसे में आपके लिए ताजी सब्जियां,फल और जूस पीना फायदेमंद होगा।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending