IBPS SO Recruitment 2021: आईबीपीएस में 1,828 पदों पर निकाली बंपर भर्तियां, 23 नवम्बर आवेदन की अंतिम तिथि

आईबीपीएस में भर्ती द्वारा कुल 1,828 उम्मीदवारों का सिलेक्शन किया जाएगा। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक स्पेशलिस्ट ऑफीसर में आईटी ऑफिसर के लिए 220 सीटें, एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर के लिए 884 सीटें, राजभाषा अधिकारी के लिए 84 सीटें, लॉ ऑफिसर के लिए 44 सीटें, एचआर या पर्सनल ऑफिसर के लिए 61 सीटें और मार्केटिंग ऑफिसर के लिए 535 सीटों पर भर्तियां की जाएंगी। ऐसे में जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं उन्हें आईबीपीएस की ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। आवेदन विंडो 03 नवंबर, 2021 को खोल दी गई है। उम्मीदवार 23 नवंबर, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीख

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख : 03 नवंबर, 2021

आईबीपीएस एसओ भर्ती रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने और आवेदन करने की आखिरी तारीख : 23 नवंबर, 2021

ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाएगी : 26 दिसंबर, 2021

ऑनलाइन मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी : 30 जनवरी, 2022

मुख्य परीक्षा के परिणाम की घोषणा : फरवरी 2022 तक

इंटरव्यू आयोजित होने की तारीख : फरवरी या मार्च 2022 में

वैकेंसी डिटेल्स

आईटी अधिकारी के लिए – 220 पद

कृषि क्षेत्र अधिकारी के लिए – 884 पद

राजभाषा अधिकारी के लिए – 84 पद

विधि अधिकारी के लिए – 44 पद

एचआर/कार्मिक अधिकारी के लिए – 61 पद

मार्केटिंग ऑफिसर के लिए – 535 पद

योग्यता

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग योग्यताएं रखी गई हैं। इसमें आईटी ऑफिसर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से बी लेवल सर्टिफिकेट या कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास एग्रीकल्चर फील्ड में बैचलर की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 20 साल से अधिक और 30 साल से कम मांगी गई है। उम्मीदवारों के उम्र की गणना 1 नवंबर 2021 के अनुसार की जाएगी। बता दें कि आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को नियम के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने वाले जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 850 रुपए एप्लीकेशन फीस के तौर पर जमा करने होंगे। वही एससी एसटी और पीएच कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन फीस 175 रुपए निर्धारित की गई है। फीस का भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन मोड में कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

>> उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाना होगा।
>> होमपेज पर, उस अधिसूचना पर क्लिक करें जिसमें लिखा है, ‘Click here to apply for CRP SPL XI’ 
>> इसके बाद फिर उम्मीदवारों को अपना पंजीकरण करना होगा या पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके पहले से पंजीकृत होने पर लॉग इन करना होगा। 
>> अब आवेदन पत्र भरें, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें। इसे जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को पंजीकरण फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड और प्रिंट कर लेनी चाहिए।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending