IBPS Clerk Recruitment: आईबीपीएस ने क्लर्क के 7855 पदों पर निकाली भर्तियां, 27 अक्टूबर आवेदन की अंतिम तिथि

आईबीपीएस ने क्लर्क के 7855 पदों पर भर्ती निकाली है। इन पदों के लिए आवेदन करने की इच्छुक उम्मीदवार आईबीपीएस की ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों पर ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को 27 अक्टूबर 2021 तक का समय दिया गया है। वही एप्लीकेशन फीस जमा करने की आखिरी तारीख भी यही है। इस वैकेंसी के लिए टीईटी ट्रेनिंग नवंबर महीने में होगी वही ऑनलाइन एग्जाम दिसंबर 2021 में हो सकती है।

महत्वपूर्ण तारीख

आवेदन शुरू होने की तारीख- 7 अक्टूबर 2021आवेदन की अंतिम तारीख- 27 अक्टूबर 2021आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख- 27 अक्टूबर 2021PET ट्रेनिंग शुरू होने की तारीख- नवंबर 2021प्री-एग्जाम की तारीख- दिसंबर 2021मेन्स एग्जाम की तारीख- जनवरी/फरवरी 2022

योग्यता

उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होना चाहिए।

आयु सीमा

आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 20 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं अधिकतम उम्र की सीमा में ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 3 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट दी गई है। अभ्यर्थियों को उम्र की गणना 1 जुलाई 2021 से की जाएगी।

आवेदन शुल्क

जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 850 रुपये है।एससी, एसटी और दिव्यांगों के लिए यह शुल्क 175 रुपये है। आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट या कैश कार्ड से जमा किया जा सकता है।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन दो चरणों में किया जाएगा। पहले प्रारंभिक परीक्षा और फिर मुख्य परीक्षा। प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए योग्य होंगे। दोनों की परीक्षाएं आनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

इन बैंकों में होगी भर्तियां

बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, कैनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब एवं सिंध बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और यूको बैंक में क्लर्क रिक्त पद भरे जानें हैं।

ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार अप्लीकेशन पोर्टल, ibpsonline.ibps.in पर आवेदन कर सकते हैं। इस पोर्टल पर उम्मीदवारों को सबसे पहले न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करके उम्मीदवार आईबीपीएस क्लर्क 2021 ऑनलाइन अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending