वजन कैसे घटाए?

जब वजन घटाने की बात आती है, तो सलाह की कोई कमी नहीं है। पत्रिकाएँ, किताबें और वेबसाइटें सभी वादे करती हैं कि आप अपना सारा वजन कम कर देंगे, जो आप चाहते हैं कि वसा या कार्ब्स को खत्म करें या सुपरफूड या विशेष पूरक आहार का उपयोग करें। इतने सारे परस्पर विरोधी विकल्पों के साथ, आप कैसे जानते
हैं कि कौन सा दृष्टिकोण आपके लिए काम कर सकता है? वेट- लॉस प्रोग्राम चुनने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

अपने वजन घटाने के प्रयासों में अपने डॉक्टर को शामिल करें वजन कम करने का कार्यक्रम शुरू करने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करें। आपका डॉक्टर आपके चिकित्सा मुद्दों और दवाओं की समीक्षा कर सकता है जो आपके वजन को प्रभावित कर सकते हैं और आपके लिए एक कार्यक्रम पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं। और आप चर्चा कर सकते हैं कि कैसे सुरक्षित रूप से व्यायाम करें, खासकर यदि आपके पास शारीरिक या चिकित्सा चुनौतियां हैं, या दैनिक कार्यों के साथ दर्द है। वजन कम करने के अपने पिछले प्रयासों के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं। आपकी रुचि के लिए सनक आहार के बारे में खुला रहें। आपका डॉक्टर आपको वजन-घटाने सहायता समूहों को निर्देशित करने में सक्षम हो सकता है या आपको एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ के पास भेज सकता है।
एक स्वस्थ आहार में सब्जियां और फल, साबुत अनाज, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, दुबले प्रोटीन स्रोत और नट और बीज शामिल होते हैं। यदि आप चाहें तो एक लचीली योजना एक सामयिक, उचित भोग की अनुमति देती है। इसमें उन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो आप अपने स्थानीय किराना स्टोर में पा सकते हैं और खाने का आनंद उठा सकते हैं। हालाँकि, इस योजना में शराब, शर्करा युक्त पेय और उच्च- चीनी मिठाइयों को सीमित करना चाहिए क्योंकि इनमें कैलोरी पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान नहीं करती है। तो यदि आप एक स्वस्थ जीवन की और अपना कदम बढ़ाना चाहते हैँ तो ये सारी चीज़ो को समझना अनिवार्य है अपने वजन घटाने के प्रयासों में अपने डॉक्टर को शामिल करें वजन कम करने का कार्यक्रम शुरू करने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करें। आपका डॉक्टर आपके चिकित्सा मुद्दों और दवाओं की समीक्षा कर सकता है जो आपके वजन को प्रभावित करसकते हैं और आपके लिए एक कार्यक्रम पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं। और आप चर्चा कर सकते हैं कि कैसे सुरक्षित रूप से व्यायाम करें, खासकर यदि आपके पास शारीरिक या चिकित्सा चुनौतियां हैं, या दैनिक कार्यों के साथ दर्द है। वजन कम करने के अपने पिछले प्रयासों के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं। आपकी रुचि के लिए सनक आहार के बारे में खुला रहें। आपका डॉक्टर आपको वजन-घटाने सहायता समूहों
को निर्देशित करने में सक्षम हो सकता है या आपको एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ के पास भेज सकता है। एक स्वस्थ आहार में सब्जियां और फल, साबुत अनाज, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, दुबले प्रोटीन स्रोत और नट और बीज शामिल होते हैं। यदि आप चाहें तो एक लचीली योजना एक सामयिक, उचित भोग की अनुमति देती है। इसमें उन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो आप अपने स्थानीय किराना स्टोर में पा सकते हैं और खाने का आनंद उठा सकते हैं। हालाँकि, इस योजना में शराब, शर्करा युक्त पेय और उच्च- चीनी मिठाइयों को सीमित करना चाहिए क्योंकि इनमें कैलोरी पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान नहीं करती है। तो यदि आप एक स्वस्थ जीवन की और अपना कदम बढ़ाना चाहते हैँ तो ये सारी चीज़ो को समझना अनिवार्य है

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending