कैसे करें कोरोना काल में इम्यूनिटी बूस्ट? तुलसी के साथ इन दो चीजों का सेवन है रामबाण इलाज

इस वक्त देशभर में कोरोना वायरस का सितम जारी है। कोरोना की दूसरी लहर ने सब कुछ तहस-नहस करके रख दिया है। आए दिन कोरोना मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की किल्लत से लोग दर-दर की ठोकरे खाते फिर रहे हैं। ऐसे में इस वक्त सबसे जरूरी काम और कुछ भी नहीं सिवाए कोरोना से बचकर रहना है,इसलिए ध्यान रखें बहुत जरूरी काम है तभी अपने घरों से बाहर निकलें अन्यथा घर पर रहे सुरक्षित रहें। 
 इसके साथ ही आपको एक अन्य चीज़ का ख्याल और रखना होगा और वह है इम्यूनिटी,जी हां मतलब आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करना होगा। क्योंकि कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा खतरा है। तो आईये आज हम आपको इम्यूनिटी को मजबूत करने के बारे में कुछ खास बाते बताएंगे जो आपकी मदद कर सकता है।
 बता दें,तुलसी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में सबसे अच्छी औषधि मानी जाती है। तुलसी के पत्ते में अधिक मात्रा में आयरन, क्लोरोफिल, पोटेशियम, कैटरीन, मैग्नीशियम, विटामिन- सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जोकि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। 
 तुलसी के साथ मिलाए ये दो चीजें
 तुलसी के पत्ते के साथ-साथ आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में शहद और करी पत्ता भी बेहद लाभकारी है।  दरअसल शहद में मुख्य रूप से फ्रक्टोज की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा शहद में नायसिन, विटामिन बी-6, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-सी, राइबोफ्लेविन, एमिनो एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।
 वहीं करी पत्ते की बात करें तो इसमें पाए जाने वाले विटामिन-ए और विटामिन सी हमारे शरीर को कई फायदा पहुंचते हैं। यही नहीं करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं। जो आप और हम सभी को कई लाभ देता है। 
 इस तरह से  तैयार करें आयुर्वेदिक पेस्ट
 यदि आप चाहें तो तुलसी के पत्तों का आयुर्वेदिक पेस्ट भी तैयार कर सकते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में आपकी सबसे ज्यादा मदद कर सकता है। इसके लिए आपको 10 से 15 करी पत्ते, एक चम्मच शहद और 20 से 30 तुलसी के पत्ते चाहिए। इसके लिए तुलसी के पत्तों और करी पत्तों को अच्छे से धो लें और इसके बाद इन्हें ग्राइंडर में डालकर पीस लें जिससे इनका पेस्ट तैयार हो जाएगा। अब आप इसे फ्रीज में स्टोर करके रख लें और रोजाना दिन में दो बार एक-एक चम्मच इस पेस्ट का सवेन करें। वहीं सेवन करते समय इसमें शहद मिला लें। तो यह आयुर्वेदिक पेस्ट आपको कई गुना फायदा देगा।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending