कोविड से रिकवरी में कितना लाभदायक है पनीर??? जानिए इससे जुड़े फायदे

देश भर में कोरोना वायरस तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में लोगों को इससे बचने के लिए मास्क पहनने और वैक्सीन लगाने की सलाह दी जा रही है। इसके बावजूद अगर आप कोविड संक्रमित हो जाती हैं, तो आपकी इम्‍युनिटी ही आपको बचा सकती है। इम्‍युनिटी बनाए रखने में प्रोटीन की अहमियत सबसे ज्यादा है। पनीर आपकी इस तात्कालिक आवश्यकता को पूरा करता है। 

कोविड रिकवरी में क्‍यों खास है पनीर

पनीर में मौजूद प्रोटीन हमें जल्दी रिकवरी देता है आपकी चोट को जल्दी भरता है। ये प्रोटीन ही हमारे शरीर की ग्रोथ करने में सहायक होता है साथ ही हमारी टिशू को रिपेयर करता है जिससे हम बीमारी से जल्द ही ठीक हो जाते हैं। पनीर प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है।

पनीर में खूब सारा प्रोटीन होता है जिससे हमारी मांसपेशियां मजबूत होती है। पनीर खाने से शारीरिक और मानसिक विकास तेजी से होता है। इसमें ओमेगा-3 होता है जो दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है।इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूती देता है।सही मात्रा में पनीर का सेवन करने से ब्लड-प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित रहता है।

पनीर के अचूक फायदे:-

पाचन तंत्र मजबूत करता है

पनीर का नियमित सेवन करने से यह हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है और हमारे शरीर की पाचन शक्ति को बढाता है। पनीर में पाई जाने वाला फॉस्फोरस और फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करता है और पेट को हमेशा अच्छा रखता है।

कैंसर से बचाने में सहायक होता है 

पनीर में काफी मात्रा में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी मौजूद होते हैं जो कि ब्रेस्ट कैंसर को होने से रोकते हैं। पनीर में संयुग्मित लिनॉलिक एसिड (Conjugated linoleic acid) होता है जो कि कैंसर को मिटाने में सहायक होता है। 

ब्लड प्रेशर को कम करता है 

अन्य पोषक तत्वों के अलावा, पनीर में पोटेशियम होता है। पोटेशियम शरीर में तरल पदार्थ संतुलन तत्व के रूप में कार्य करता है। यह मांसपेशियों की ऐंठन से भी राहत दिलाता है। एक नियमित आधार पर पोटेशियम का सेवन, मस्तिष्क स्ट्रोक के खतरे को रोकता है, क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को कम करता है। यह तनाव और चिंता का स्तर भी कम करने में मददगार है।

हड्डियों को मजबूती देता है

पनीर में मौजूद खनिज जैसे विटामिन ए, कैल्शियम, फास्फोरस और ज़िंग हमारे शरीर की हड्डियों के लिए काफी लाभदायक होते हैं। दूध और दूध उत्पादों में पाएं जाने वाला कैल्शियम मजबूत हड्डियों के निर्माण में मदद करता है। पनीर में विटामिन बी होता है जो हमारे शरीर को कैल्शियम प्रदान करता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक 

गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम की जरूरत होती है और पनीर कैल्शियम का एक बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें पाएं जाने वाला कैल्शियम और फास्फोरस गर्भवती महिलाओं के साथ साथ बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए भी लाभदायक होता है। इसलिए जो महिलाएं गर्भवती है, उनके लिए पनीर काफी लाभदायक है।

पनीर के कुछ नुकसान भी है जैसे:-

1. पनीर में ज्यादा मात्रा में फैट मौजूद होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आपके दिल के लिए खतरा भी पैदा कर सकता है।

2. अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको पनीर नहीं खाना चाहिए। 

3. कच्चा पनीर गर्भवती महिलाओं और उनके भ्रूण के विकास के लिए जोखिम भरा हो सकता है।

4. अधिक पनीर खाने से प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे आपको दस्त की समस्या हो सकती है।

5. किडनी के रोगियों को पनीर का सेवन अपने चिकित्सक के परामर्श के अनुसार ही करना चाहिए।

6. पनीर को आप किसी भी तरह खा सकते हैं, लेकिन सब्जी बनाते समय इस अधिक नहीं पकाना चाहिए क्योंकि इससे इसके पौषक तत्वों की कमी आ जाती है।

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