शरीर के लिए कितना जरूरी है Vitamin B12 और Vitamin D3 ?

आजकल की भागती – दौड़ती और लगातार बदलते समय में शरीर को कितना फिट रखना जरूरी है ये किसी को बताने की जरूरत नहीं है। हम अपने शरीर को जितना फिट रखेंगे और शरीर को जितना रोग से बचाएंगे हमारा जीवन उतना ही लंबा होगा। शरीर को फिट रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जो हमें हमारे भोजन से ही प्राप्त होता है। हमें हमारे भोजन में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे हमें विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्वों की ही तरह काफी महत्वपूर्ण है ” विटामिन डी 3″ और ” विटामिन B12 “। इन दोनों विटामिन की कमी से शरीर में कई प्रकार के रोग पनप सकते हैं।

इन दोनों ही विटामिन का शरीर में होना काफी जरूरी माना जाता है। अब सवाल यह है कि आखिर विटामिन B12 शरीर के लिए कितना जरूरी है और इसका शरीर में क्या कार्य है ?  बात अगर विटामिन B12 की करें तो इसका कार्य शरीर में ऊर्जा उत्पादन, कार्बोहाइड्रेट, आंत को स्वस्थ रखना, आरबीसी का उत्पादन, मूड को बेहतर रखना, मस्तिष्क स्वास्थ्य और याददाश्त को बढ़ाना तथा तंत्रिका को स्वस्थ रखना है। इसके अलावा अगर बात विटामिन D3 की करें तो ये शरीर में एक हार्मोन की तरह काम करता है। शरीर में जब विटामिन B12 और विटामिन D3 की कमी होने लगती है तो इसके लक्षण दिखाई देते हैं। इन दोनों ही विटामिन की कमी से शरीर में दर्द, हार्मोनल बिगड़ना, भंगुर नाखून और स्मृति हानि जैसी संबंध समस्याएं आने लगती हैं।

इन चीजों में पाया जाता है विटामिन डी3 और विटामिन B12

विटामिन D3 की पूर्ति के लिए लोगों को साबुत अंडे, मशरूम, वसायुक्त मछली अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।  इसके अलावा सूर्य का प्रकाश भी शरीर में विटामिन D3 की पूर्ति करता है। सुबह के समय थोड़ी देर के लिए धूप में बैठना विटामिन D3 की पूर्ति करता है।

वही विटामिन B12 संबंध कुछ खाद्य पदार्थों से है जैसे कि ऑर्गन मीट, खमीर और खट्टे डेयरी उत्पाद विटामिन बी12 की कमी को पूरा करते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending