डायबिटीज के मरीजों के लिए आम खाना कितना सही? यहां जानें सबकुछ

आजकल कई ऐसी बीमारियां हैं जिनका शिकार होने से बचने के लिए समय रहते ही परहेज करना बहुत जरूरी हो गया है। इन्हीं में एक बीमारी शुगर की है जो काफी खतरनाक समस्या है। आज कल के समय में कई सारे लोग डायबिटीज ग्रसित हैं। ऐसे में डायबिटीज से जूझने वाले लोगों को कुछ भी खाने से पहले बहुत सोचना पड़ता है। शुगर पेशेंट्स को चावल, मिठाई, आलू को अपनी डाइट में शामिल नहीं करना होता है और मीठी चीजों का खासतौर पर सेवन नहीं करना होता है।

वहीं कई शुगर के मरीजों के मन में एक सवाल होता है क्या डायिबिटीज से पीड़ित लोग आम का सेवन कर सकते हैं? तो आइये इसी लेख के जरिये आगे इस सवाल का जवाब जानने की कोशिश करते हैं। आम ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में लाभकारी होता है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके अलावा आम में जिंक, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

एक छोटी कटोरी आम

-99 कैलोरी
-1.4 ग्राम प्रोटीन
-25 ग्राम कार्ब
-22.5 ग्राम शुगर
-2.6 ग्राम फाइबर
-67% विटामिन-सी
-18% फोलेट, 10-10% विटामिन-ए और विटामिन-ई

आम खाने से क्या होगा?

बता दें, आम खाने का असर ब्लड शुगर पर पड़ता है। आम में ज्यादा कैलोरी इसके मीठे के कारण होती है, जिस वजह से मघुमेह के मरीजों में ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा देता है। तो वहीं दूसरी ओर आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर ब्लड शुगर पर इसके असर को कम करते हैं।  आम में फाइबर भी होता है, जो खून से शुगर अवशोषित करने की दर को धीमा करता है।

आम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स क्या कहता है?

गौरतलब है, कोई भी फल हो उसका ब्लड शुगर पर क्या असर होगा, इसका पता ग्लाइसेमिक इंडेक्स रैंक के जरिये जाना जाता है। इसे जीरों से लेकर 100 पर मापा जाता है ऐसे में जिस फूड का रैंक 55 से कम होगा उसे इस स्केल पर कम शुगर वाला माना जाता है। साथ ही इन चीजों का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए सही माना जाता है। ऐसे में इस स्केल पर आम का रैंक 51 दर्ज किया गया है,  इस स्केल के मुताबिक डायबिटीज के मरीज आम का सेवन कर सकते हैं।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

बेशक ग्लाइसेमिक इंडेक्स के अनुसार शुगर के मरीज आम का सेवन कर सकते हैं, परन्तु इस बात को बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए कि शरीर कुछ फूड पर अलग-अलग तरह से असर करता है। जरूरी बात आम में काफी हेल्दी कार्ब पाए जाने के बावजूद इस फल के खाने की मात्रा पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं और आम खाना चाहते हैं तो इसको काफी कम मात्रा में खाना चाहिए ताकि आपका ब्लड शुगर न बढ़ पाए। इसलिए आपको इस बात का खासतौर पर ध्यान देना होगा बहुत सारे आम नहीं खाएं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending