खाली पेट योग करना कितना सही और क्या है इसके नुकसान? यहां जानिए इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और तनाव  के बीच योग हमारे जीवन का एक जरूरी हिस्सा बन चुका है। आज के समय में लोग खुद को स्वस्थ रखने के लिए कई खास चीजें करते हैं, तो वहीं लोग भी अब योग की तरफ अपनी रूचि को बढ़ाने लगे हैं। ज्यादातर लोग योग करके और इसके फायदे पाकर काफी खुश भी हैं। कोई घर पर योग करता है, तो कोई योगा क्लास में जाता है ताकि खुद को स्वस्थ और फिट रख सके। यही नहीं आज के दौर में हर कोई योग से जुड़ा हुआ है। योग के महत्व को पहचानते हुए ही और लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

यूं तो योग करने के एक दो नहीं बल्कि ढेरों फायदे होते हैं , लेकिन इस बात को जानना जरूरी है कि योग करते समय किन बातों और नियमों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे- क्या खाली पेट योग कर सकते हैं? योग करने से पहले और इसके बाद किन चीजों का सेवन करना चाहिए? तो चलिए इन सवालों का जवाब जानने की कोशिश करते हैं।

योग करने से पहले खाएं ये चीजें

यदि आप भी उन लोगों में से एक हैं जिसके मन में ये सवाल चल रहा है कि योग से पहले क्या खाना चाहिए? लेकिन आप भी सुबह उठकर चाय पीने के शौकीन हैं, तो आप चाय पीकर योगासन कर सकते हैं। वहीं आप सुबह योग करने से करीब 2 घंटे पहले दलिया या फिर ओट्स का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा योग करने से आधे घंटे पहले आप जूस या ग्लूकोज पी सकते हैं, जबकि एक घंटे पहले दही का सेवन करना अच्छा होगा।

योगासन के बाद ये खाएं

योग करने के बाद कई बार बहुत तेज भूख लग जाती है तो ऐसे में आप हेल्दी नाश्ता कर सकते हैं, जो पौष्टिक गुणों से भरपूर हो। इसके लिए ब्रेकफास्ट में दलिया, ब्रेड बटर, दूध, दही, ओट्स आदि का सेवन करें। इसके अलावा दोपहर का खाना खाने से पहले आप फलों का सेवन भी कर सकते हैं।

खाली पेट करें ये योग?

योग करना हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है, लेकिन खाने के तुरंत बाद कभी भी योग नहीं करना चाहिए। बल्कि खाने के लगभग 3 घंटे बाद ही योग करना चाहिए। वैसे योग करने का सबसे सही समय सुबह का माना जाता है। इस समय अगर खाली पेट योग किया जाए, तो ये शरीर को काफी लाभ देता है।

लेकिन याद ध्यान रखें अगर आपके पास सुबह योग करने का वक्त नहीं तो रात के समय भी योग कर सकते हैं। रात को खाना खाने से आधे घंटे पहले योग करना चाहिए। लेकिन, इस दौरान आपका पेट भरा नहीं होना चाहिए।

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