History :  हरियाणा में हड़प्पाकालीन नगर होने के मिले सबूत, किए जा रहे हैं कइ दावे

हड़प्पाकाल के कई शहरों के बारे में तथ्य सामने आते रहते है. इसी बीच हरियाणा के हिसार में 5000 साल पहले जमीन में दफन हो चुके हड़प्पाकालीन शहर की पुरातात्विक खुदाई में विकसित शहर होने के सबूत मिले हैं. बताया जा रहा है कि 5000 साल पहले जमीन में दफन हो चुके इस शहर में घर, साफ सड़कें, आभूषण और शवों के अंतिम संस्कार के वक्त कौन – कौन सी चीजें रखी जाती थी इसका भी पता चला है. हिसार के राखीगढ़ गांव के 11 टीलों के नीचे इस शहर के होने के सबूत मिले है. यहां पर तीन टीलों की खुदाई से तथ्य सामने आए है उसके मुताबिक राखीगढ़ कभी हड़प्पा के बड़े शहरों के तौर पर हुआ करता था.

हड़प्पाकाल का ये शहर वर्तमान में विलुप्त हो चुकी सरस्वती नदी की सहायक नदी दश्र्वद्ती के किनारे बसा था. राखीगढ़ गांव के टीला नंबर तीन 3 की खुदाई से पता चलता है यहां 5000 साल पहले की ईटें नालियां और नाली के ऊपर रखे मिट्टी के प्राचीन घड़े इतिहास की कई बातों को उजागर करते हैं. राखीगढ़ गांव के टीलों के नीचे कच्ची और पक्की ईंटों से बनी सड़कों की संरचना का भी पता चला है जो ये बताने के लिए काफी हैं कि उस समय के लोगों को पक्की ईंटे तैयार करना आता था. यहां मिली सड़को की संरचना भी खास प्रकार की है. इसके अलावा यहां क टीला नंबार 7 के नीचे हड़प्पा कालीन लोगों के शवों के अंतिम संस्कार किए जाने के सबूत मिले हैं.

बताया जा रहा है कि हाल ही में जो खुदाई यहां पर की गई है उसमें दो महिलाओं के शव प्राप्त हुए हैं और सब के आसपास कई मिट्टी के बर्तन, आईना आदि प्राप्त हुआ है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो फिलहाल राखी गढ़ गांव में 7 माउंट है जिसमें खुदाई होनी बाकी है. दावा किया जा रहा है कि जिस प्रकार खुदाई के काम आगे बढ़ेगा उस प्रकार नए तथ्य सामने आएंगे.

राखीगढ़ गांव के टीलों के नीचे मिले इस हड़प्पाकालीन शहर को लेकर इतिहासकारों का जो दावा है उसके मुताबिक राखीगढ़ हड़प्पा काल में करीब 500 हेक्टेयर में फैली एक नगरीय बस्ती रही होगी जो सिंधु और सरस्वती नदी किनारे बस रही थी. इतिहासकार मानते है कि जिस प्रकार यहां खुदाई का काम आगे बढ़ेगा इस शहर से जुड़े कई तथ्य भी सामने आएंगे . फिलहाल जिस प्रकार की जानकारी हड़प्पाकालीन  इस शहर के बारे में निकलकर सामने आई है वो इतिहासकारों को उत्साहित कर रहा है.  

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending