इलायची का अत्याधिक सेवन देता है कई गंभीर बीमारियों को जन्म, हो जाएं सतर्क

आपने आज तक इलायची खाने के फायदे तो बहुत सुने होंगे पर क्या आप जानते हैं इसका जरूरत से अधिक सेवन आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। कई लोग बहुत अधिक खाने की आदत से छुटकारा पाने के लिए ज्यादा इलायची खाने लगते हैं जो नुकसान पहुंचा सकती है। ज्यादा इलायची खाने से सीने या मुंह में कसाव महसूस होना और पित्त की पथरी भी हो सकती है। ज्यादा इलायची खाना भी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। 
असल में इलायची दो तरह की होती है बड़ी इलायची और छोटी इलायची दोनों को ही मसालों के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। यह तसीर में गर्म होती है, तो अधिक मात्रा में लेने से आपके पेट या पाचन से जुड़ी परेशानियां शुरू हो सकती हैं।

जानिए जरूरत से ज्यादा इलायची खाने के नुकसान

खांसी 
इलायची की तासिर ठंडी होती है। इसका अधिक सेवन करने से व्यक्ति को खांसी की समस्या हो सकती है।

गर्भपात
अधिक मात्रा में इलायची खाने से गर्भपात भी हो सकता है। प्रेग्रेंसी के दौरान इलायची का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

उल्टी
इलायची का अधिक मात्रा में सेवन करने से व्यक्ति को जी मिचलाने और उल्टी आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

एलर्जी 
लगातार इलायची खाना या ज्यादा मात्रा में इलायची खाने से शरीर में रिएक्शन होने लगता है और फिर किसी भी तरह की एलर्जी होने लगती है, जिससे शरीर में खुजली, स्किन रेश, लाल धब्बे आ जाते है, इस एलर्जी के कुछ लक्षण है –
सीने व गले में खिंचाव व दर्दसांस लेने में परेशानीजी मचलाना

पथरी
एक शोध के अनुसार पता चला है कि हमारा शरीर इलायची को पूरी तरह से पचा नहीं पाता है, फिर अत्यधिक मात्रा में इसे लेने से ये धीरे धीरे इक्कठे होते जाता है और गालब्लैडर स्टोन का कारण बन जाता है। 
रिएक्शन(side effects)
अगर आप किसी तरह की दवाइयां ले रहे है, तो कई बार इलायची इनके साथ रिएक्शन करके दूसरी परेशानी उत्पन्न कर देती है या कई बार आपको दवाइयों का असर बंद हो जायेगा। अगर आप कोई दवाई लेते है तो इलायची खाने की आदत आपको छोड़ देनी चाहिए।

स्किन समस्या
अगर आपकी त्वचा अधिक संवेदनशील है तो आप इसका सेवन अपने डॉक्टर से पूछकर ही करें। ऐसा न करने पर यह त्वचा में सूजन और दर्द पैदा कर सकती है। इलायची का गलत सेवन करने पर ये स्किन एलर्जी, दाग, धब्बे जैसी समस्या पैदा कर सकती है। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending