खजूर से कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर और शुगर, जानिए और क्या है खजूर के फायदे

वैसे तो काजू, किशमिश, बादाम जैसे सभी ड्राई फ्रूट सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन क्या आप जानते है फिट और हमेशा स्वस्थ रहने में खजूर सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. यह बाकी सभी की तुलना में सस्ता भी है जिसे हम काफी आसानी से बाजार से खरीद सकते है. 

आइए जानते है खजूर से होने वाले फायदे:-)
खजूर का सेवन आपके शरीर में बढ़ने वाली ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में करता है यदि आप खजूर का सप्ताह में दो से तीन बार करते हैं तो इससे डायबिटीज से होने वाले खतरे को काफी कम किया जा सकता है.
खजूर एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. जो आपकी त्वचा और शरीर के लिए फायदेमंद है इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.
यह पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है इससे पाचन तंत्र भी बेहतर होता है और कब्ज एसिडिटी की समस्या भी नहीं होती है. इसलिए आपको खजूर का सेवन करना चाहिए.
हार्ट से जुड़ी समस्या को दूर करने में भी खजूर अहम भूमिका निभाता है. इसमें केरेटेनाइड और फिनोलिक एसिड होता है. जो हार्ट से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करता है।
खजूर में दिमाग को तेज करने की क्षमता होती है. इसलिए अगर आप खजूर का सेवन करेंगे. तो इससे आपका दिमाग तेज होगा और आपकी याददाश्त भी बढ़ेगी.
खजूर का सेवन गर्भावस्था के दौरान भी फायदेमंद होता है इसका सेवन करने के गर्भवती महिला को लेबर पेन बहुत कम होता है. लेकिन गर्भावस्था में खजूर का सेवन करने से पहले आप चिकित्सक से जरूर सलाह लें.
खजूर खाने से हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है. क्योंकि इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है. इसलिए हर किसी को दो खजूर एक गिलास दूध में डालकर उबालकर खाना चाहिए इसी के साथ दूध पी लेना चाहिए. इससे निश्चित रूप से आपके शरीर को कई फायदे होंगे. 

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