दिल्ली में फिर बढ़ेगी गर्मी, इतना रह सकता है तापमान

दिल्ली – एनसीआर में लोगों को पिछले कुछ दिनों से गर्मी से थोड़ी राहत मिली हुई है लेकिन मौसम विभाग की माने तो एक बार फिर से दिल्ली में भारी गर्मी पड़ सकती है। दिल्ली में भारी गर्मी पड़ने को लेकर मौसम विभाग द्वारा येलो अलर्ट जारी किया गया है। बताया जा रहा है कि इस दौरान अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकने की संभावना है। वही मौसम का हाल बताने वाली स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष ने जानकारी दी है कि दिल्ली के अधिकांश हिस्सों के तापमान में तेज वृद्धि नहीं होगी। इसके पीछे की वजह बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात के प्रभाव में इस क्षेत्र में चलने वाली  पूर्वी हवाएं को बताया गया है।

बात अगर इस सप्ताह के करें तो सोमवार और मंगलवार दोनो ही दिन दिल्ली में कड़ी धूप का सामना लोगो को करना पड़ा है। इन दोनों ही सुबह से ही निकली धूप ने गर्मी बढ़ा दी थी। दोनों ही दिन जैसे-जैसे चढ़ता गया सूर्य की किरने भी उतनी ही लिख होती गई। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक जाने की 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जबकि सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 47.6 डिग्री दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग द्वारा जारी नए अनुमान की मानें तो इस सप्ताह दिनभर तेज धूप रहेगी और लू भी चलेगी। इस स्थिति में लोगों को भारी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तो वहीं न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली वालों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। अप्रैल के महीने से ही गर्मी ने अपना सितम दिखाना शुरू कर दिया था। भयंकर लू और तेज धूप के कारण लोगों का गर्मी से बुरा हाल था। थोड़ी सी राहत के बाद अब एक बार फिर मौसम विभाग द्वारा फिर एक बार दिल्ली – एनसीआर मैं भारी गर्मी पड़ने का पूर्वानमान लगाया गया है। अब आने वाले दिनों मैं देखना होगा की मौसम का हाल कैसा रहता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending