इमली का तो नाम ही सुनकर मुंह में पानी आ जाता है, इसके फायदे जान कर हैरान हो जायेंगे मोटापे से लेकर कैंसर की बीमारी तक में असरदार

इमली खाने के इतने फायदे होते हैं जो कि आप यकीन नहीं करोगे। इमली का स्वाद खट्टा मिठा होता है। इसका नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है।

इमली खाने से बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं। जो हमें स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करता हैं।

इमली में आयरन, कैल्शियम, विटामिन-सी, विटामिन-ए, फाइबर, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी अस्थेमेटिक जैसे गुण होते हैं। जो कई सारे स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करता हैं।

आइये जानते है इमली खाने से होने वाले फायदों के बारे में –

1. मोटापे से मिलता है छुटकारा: इमली खाकर आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।इमली में हाइड्रोसिट्रिक नामक एसिड होता है जो आपके शरीर में बनने वाले फैट को धीरे- धीरे कम करता है। इसके अलावा इमली ओवरईटिंग से भी बचाती है जिससे वजन बढ़ने का खतरा नहीं रहता।

2. सिर दर्द से राहत दिलाता है :सिर दर्द से आराम पाने के लिए 10 ग्राम इमली को एक गिलास पानी में भिगो दें। इसे मसलकर छान लें। इसमें चीनी मिलाकर पीने से पित्तज विकार के कारण होने वाला सिर दर्द ठीक हो जाता है।

3. मुंह का छाले ठीक करने में असरदार होता है :इमली को पानी में डालकर, अच्छी तरह मसल कर छान लें। इससे कुल्ला करने से मुंह के रोग जैसे छालों की समस्या में लाभ होता है।

4. कैंसर के मरीजों के लिए है फायदेमंद:कैंसर से बचना चाहते हैं तो इमली खाएं। इमली में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं और इसमें टैरट्रिक एसिड होता है जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं।

5. डायबिटीज कंट्रोल करने में है मददगार:डायबिटीज के मरीजों के लिए इमली बहुत फायदेमंद है, यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है।यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को एबजॉर्ब होने से रोकती है, जिसकी वजह से शुगर लेवल सही रहता है। शुगर को कंट्रोल करने के लिए एक छोटा ग्लास इमली का जूस फायदेमंद साबित होगा।

6. आंखों में दर्द या जलन से दिलाए राहत :आंखों में दर्द या जलन की शिकायत होने पर भी इमली काफी मददगार होती है। ऐसा होने पर इमली के रस में दूध मिलाकर आंखों के बाहर लगाने से आराम मिलता है। आंखों में खुजली होने पर भी इमली असरकारक है।

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी सामान्य जानकारी प्रदान करती है। ये किसी योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इसलिए ध्यान रहे इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर की सलाह एक बार अवश्य लें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending