क्या आपने चखी हैं अमरूद की चटनी ? इस प्रकार घर में करें तैयार

अमरूद का सेवन शरीर को कई प्रकार के फायदे पहुंचाता है। फाइबर और विटामिन सी से भरपूर ये फल शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को जहां मजबूत करने का कार्य करता है तो वहीं इससे वजन घटाने में भी काफी मदद मिलती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिसके कारण पेट भरा भरा सा रहता है जिससे भूख देर से लगती है और इस प्रकार शरीर के वजन को कम करने में मदद मिलती है। अमरुद एक ऐसा फल है जो पेट संबंधी कई परेशानियों को भी दूर करता है। 

अमरूद का सेवन कब्ज जैसी परेशानियों को दूर करने में काफी महत्वपूर्ण माना गया है। आपने अमरूद का शेक या फिर अमरूद का अचार तो खाया होगा लेकिन क्या आपने कभी अमरूद की चटनी के बारे में सुना है ? अगर नहीं तो इस लेख में हम आपको अमरूद की चटनी किस प्रकार बनाएं और इसे बनाने के लिए किन सामग्रियों की आवश्यकता होगी इसके बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं।

अमरूद की चटनी बनाने के लिए सामग्री

1. एक से दो अमरुद के कटे हुए छोटे-छोटे टुकड़े

2. आधा कप उबला हुआ चना

3. एक चम्मच कटा हुआ लहसुन

4. हरा मिर्च 1 छोटा चम्मच

5. एक कप धनिया पत्ता

6. 10 से 12 तुलसी के पत्ते

7.अखरोट काजू और बादाम का दो चम्मच मिश्रण

8. अमरूद की चटनी बनाने की विधि

9. बड़े चम्मच से दो से तीन चम्मच तेल

10. छोटी चम्मच से आधा चम्मच चाट मसाला

11. एक छोटा चम्मच काला मिर्च पिसा हुआ

12. अलसी का पाउडर और भुना हुआ सफेद तल एक चचम्मच

13. दो चम्मच नींबू का रस

अमरूद की चटनी बनाने की विधि

अमरूद की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आपको सभी सब्जियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर और अन्य सामग्रियों को भी ग्राइंडर में डालकर स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालकर इसे चटनीनुमा पेस्ट बना ले।

इस पेस्ट में ऊपर से थोड़ा सा जैतून का तेल डाल दें और एक बाउल में निकाल लेे। इस तरह आपकी अमरूद की चटनी तैयार हो चुकी है। इसे आप भुने हुए मेवा और बीज के साथ गार्निश करके सर्व करें। 

AOh14GjyWbLxj ScMsbQdYdysA2HiV HwSVaJaPoVSp =s40 pReplyForward

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending