पूरे दिन केवल जूस पीने से शरीर पर होने वाले नुकसान और फायदे , यहां जाने सब कुछ

आज कल की भाग दौड़ भरी लाइफ और खुद को हेल्दी रखने के लिए लोग भोजन की जगह जूस पीना ज्यादा पसंद करते हैं। वैसे अब तो लोगों का यह एक डाइट प्लान भी बन चुका है, जिसे जूस क्लिंज डाइट  कहते हैं। ये डाइट इस प्रकार की होती है कि आप इसमें जब चाहें सिर्फ जूस का सेवन करते हैं। इसमें फलों, सब्जियों और हर्ब्स का जूस शामिल है।

अगर आपने भी वेट कंट्रोल करने का मन बना लिया है तो इस बीच आप सॉलिड आहार का सेवन नहीं कर सकते है। दरअसल जूस क्लिंज आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में काफी ज्यादा हेल्प करता है, लेकिन इसको बिना डायटीशियन की सलाह के शुरू नहीं करना चाहिए। ऐसा हम इसलिए कह रहे है, क्योंकि बॉडी में सॉलिड फूड नहीं जाने की वजह से कभी कभार कई परेशानियां होती है इसके अलावा कमजोरी भी हो सकती है।

लेकिन इस बात का खासतौर पर ध्यान रखना होगा जब भी आप जूस क्लिंज डाइट शुरू करते हैं इस दौरान आपको कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए। क्योंकि आप जो भी करेंगे उसके सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव होंगे। आइये जानते हैं कि दिनभर में केवल जूस पीने से शरीर पर क्या असर होता है।

पानी वाला वजन होगा कम

जब आप कुछ महीनों के लिए जूस वाली डाइट फॉलो करते है इस दौरान आपका शरीर पहले से स्टोर ग्लाइकोजन का उपयोग करता है, जिसको वॉटर वेट कहते हैं। दरअसल इस दौरान आपकी मसल्स में ग्लाइकोजन के साथ बहुत मात्रा में पानी स्टोर होता है।

मेटाबॉलिज्म होगा स्लो

जब आप किसी खाने को पूरी तरह त्याग देते है तो इस दौरान शरीर को ऊर्जा नहीं मिल पाती। जिस वजह से फिर मेटाबॉलिज्म धीरे हो जाता है। बता दें केवल जूस वाली डाइट को अपनाने से वजन तो जल्दी कम हो जायेगा , लेकिन ज्यादा समय तक इसे फॉलो करने से आपको नुकसान हो सकता है।

ऊर्जा होती है कम

जब आप केवल फलों और सब्जियों के जूस का सेवन करेंगे तो जितनी सॉलिड आहार जितनी कैलोरी नहीं मिलती है। ऐसे में शरीर में ऊर्जा धीरे-धीरे खत्म होने लगती है, जिस कारण आप खुद को थका हुआ महसूस करेंगें।  

पेट को आराम मिले

जूस क्लिंज के सेवन से आपके पेट को आराम मिलता है। क्योंकि आम दिनों में लोग दिनभर कुछ न कुछ खाते रहते हैं। जैसे कि कभी जंक फूड, कभी स्ट्रीट फूड। जिसे पचाने में शरीर को बहुत मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसे में केवल जूस का सेवन करने से भोजन को पचाने में मेहनत नहीं करनी पड़ती ।

भूख को कम करें

जूस वाली डाइट अपना लेने से ये आपकी फूड क्रेविंग की आदत को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। दरअसल जूस पीने से आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख नहीं लगती।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending